A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर हाथ-पैरों पर पड़ रही है दरारें? सोने से पहले शरीर पर लगा लें इनमें से कोई 1 तेल

हाथ-पैरों पर पड़ रही है दरारें? सोने से पहले शरीर पर लगा लें इनमें से कोई 1 तेल

Cracked skin remedies: सर्दियों में हमारे हाथ-पैर ज्यादा फटने लगते हैं और ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल करना स्किन को हील करता है। ये त्वचा के पोर्स को मॉइस्चराइज करता है और फिर हाथ पैरों का रूखापन दूर करता है। तो, जानते हैं इस तेल के बारे में विस्तार से।

Cracked skin remedies- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Cracked skin remedies

Cracked skin remedies: सर्दियों के साथ हाथ-पैरों की नमी कम होने लगती है। हाथ-पैर रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं। ऐसे में क्रिम और मॉइस्चराइजर लंबे समय तक काम नहीं करते हैं और स्किन ड्राई  हो जाती है। इस तेल का इस्तेमाल स्किन को मॉइस्चराइज करता है और इसमें नमी को लॉक करता है। दरअसल, इस तेल को लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं और त्वचा ड्राई हो जाती है। इसके अलावा इस तेल का इस्तेमाल हड्डियों के लिए भी फायदमेंद है। तो, जानते हैं हाथ पैरों का रूखापन
दूर करने वाले इस तेल के बारे में।

सोने से पहले शरीर पर लगा लें इनमें से कोई 1 तेल

1. नारियल तेल

सोने से पहले शरीर पर नारियल तेल लगाना स्किन को अंदर से नरिश करता है और स्किन में नमी को लॉक करता है। ये स्किन की टोनिंग में मददगार है और इसके टैक्सचर को कम करता है। ये तेल ड्राई स्किन को अंदर से हील करता है और इसे फटने से रोकता है। तो, रात को सोने से पहले नारियल तेल को गर्म कर लें और फिर इससे अपने शरीर की मालिश कर लें। ये स्किम को हमेशा हेल्दी रखेगा। 

Image Source : socialcoconut oil

काजल से काले हो जाएंगे आपके बाल! बस डाइट में शामिल करें ये साग, जानें रेसिपी

2. सरसों का तेल

सरसों का तेल, हड्डियों को ही नहीं स्किन को भी हेल्दी रखने में मददगार है। इसके अलावा सरसों तेल एंटीबैक्टीरियल है जो कि किसी भी प्रकार के स्किन इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। साथ ही सरसों तेल के इस्तेमाल से फटी हुए स्किन लंबे समय तक के लिए मॉइस्चराइज रहती है जिससे स्किन अंदर से स्वस्थ और खूबसूरत बनी रहती है। तो, रात को सोने से पहले सरसों के तेल को गर्म कर लें और फिर इस तेल को लगा लें।

डिप्रेशन और मोटापे को हराकर मैच में की धमाकेदार वापसी, जानें क्या हैं मोहम्मद शमी की फिटनेस का राज

तो, इन तमाम कारणों से आपको सोने से पहले अपनी स्किन पर नारियल तेल या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा ये तेल बालों के लिए भी फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News