Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

डिप्रेशन और मोटापे को हराकर मैच में की धमाकेदार वापसी, जानें क्या हैं मोहम्मद शमी की फिटनेस का राज

कल न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने आइकॉनिक जीत दर्ज की। इंडिया को जीतवाने में मोहम्मद शमी का बहुत बड़ा हाथ था। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं अपने आप को फिट रखने के लिए मोहम्मद शमी मैच से पहले क्या खाते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 16, 2023 19:05 IST
Mohammed Shami Workout Routine - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mohammed Shami Workout Routine

बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड बनाम भारत का मैच देखने लायक था। कल न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने शेरों की तरह सेमीफाइनल का मैच खेला। इस साल के विश्व कप में मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की है। कल न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भी मोहम्मद शमी का जलवा अपने शबाब पर था। शमी ने जो विकेट लेना शुरू किया तो फिर रुकने का नाम नहीं लिया। कल शमी ने न्यूजीलैंड को 57 रन देकर 7 विकेट चटकाएं। एक फ़ास्ट बॉलर को हमेशा फिट रहना होता है ऐसे में मोहम्मद शमी की इस अविश्वसनीय पारी का श्रेय उनकी ट्रेनिंग, फिटनेस और स्ट्रिक्ट डाइट को जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर मोहम्मद शमी अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए क्या करते हैं।

मोटापे और डिप्रेशन से जूझ चुके हैं शमी

शमी के लिए सफलता की राह इतनी आसान नहीं थीं। पारिवारिक मुद्दों से जूझने के बाद वो कई बार डिप्रेशन में भी गए और हालत तो ऐसे हो गए थे कि उनका वजन बहुत ज़्यादा बढ़ गया था, वहीं टी 20 वर्ल्ड कप में भी शमी को टीम में शामिल नहीं किया गया। ऐसे में सबसे बड़ा यह सवाल था कि क्या वर्ल्ड कप 2023 में उन्हें मौका दिया जाएगा। लेकिन शमी ने बहुत ही शानदार वापसी की और इसका पूरा क्रेडिट उनकी फिटनेस को जाता है।

सर्दियों में एड़ियों से निकलने लगता है खून, चलना हो जाता है भारी, इन नुस्खों से मलाई की तरह हो जाएंगी कोमल

देसी ट्रेनिंग पर करते हैं विश्वास

शमी अपने आप को फिट रखने के लिए देसी ट्रेनिंग करते हैं। लेकिन ज़रूरत के हिसाब और फ़िटनेस को मेंटेन रखने के लिए उन्होंने अपनी ट्रेनिंग में बदलाव भी लाया है। शमी जिम में वेट ट्रेनिंग भी करते हैं, ताकि उनकी मसल्स मजबूत हो और स्ट्रेंथ बढ़े। इसके साथ ही वो स्टेमिना बढ़ाने के लिए कार्डियो और हाई इंटेसिटी वर्क आउट भी करते हैं। वहीँ लेग्स की मसल्स को मजबूत बनाने के लिए लोवर बैक एक्सरसाइज़ करते हैं।

कमर और जांघों की चर्बी से छुटकारा दिलाने में ये योगासन करते हैं कमाल, 15 दिन में ही दिखने लगेगा असर

इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं फॉलो

वहीँ डाइट की बता करें तो शमी देसी खाना, खाना पसंद करते हैं। वो जंक और फास्ट फ़ूड से दूरी बनाएं रखते हैं। दरअसल शमी इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं। यह एक ऐसी डाइट हैं जिसमें एक तरीके से व्रत किया जाता है। इस डाइट को फॉलो करने से आपका वजन तो कम होगा साथ में आपकी बॉडी में लचक भी आएगी। शमी को बिरयानी खाना बेहद पसंद है लेकिन वो अपनी फिटनेस के चलते उसे नहीं खाते हैं। 

नहाय खाय के दिन लौकी की सब्जी से होती है पूजा की शुरुआत, जानें इसे बनाने की ट्रेडिशनल रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement