Monday, May 06, 2024
Advertisement

सर्दियों में एड़ियों से निकलने लगता है खून, चलना हो जाता है भारी, इन नुस्खों से मलाई की तरह हो जाएंगी कोमल

इस मौसम में एड़ियों के फटने से लोग बहुत ज़्याद परेशान रहते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माकर आप अपनी एड़ियों को मलाई जैसा कोमल बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 16, 2023 17:22 IST
Home remedies for cracked heels- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home remedies for cracked heels

ठंड के गुलाबी मौसम का इंतज़ार लोग बेसब्री से करते हैं। लेकिन ये मौसम अपने साथ कई समस्याएं और बीमारियां भी लेकर आता है। जिनमे है स्किन का ड्राई होना, बालों का झड़ना, डैंड्रफ और मौसमी बीमारियां। इस मौसम में एड़ियों के फटने से भी कई लोग बहुत ज़्यादा परेशान रहते हैं। कुछ लोगों की एड़ियां इतनी ज़्यादा फट जाती हैं कि उनमे से खून निकलने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माकर आप अपनी एड़ियों को मलाई जैसा कोमल बना सकते हैं।

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू नुस्खें आज़माएं

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली तो हर किसी के घर में पाया जाता है। अगर आपकी एड़ियां इस मौसम में फटने लगी हैं तो आप पेट्रोलियम जेली लगाएं। ये जेली लगाने से फटी एड़ियों ​को कुछ आराम मिलता है। इस पूरी तरह खत्म करने के लिए आप एक हफ्ते तक अगर आपने इसे एक हफ्ते भी से छुटकारा दिलाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें।

चांदी की जूलरी हो गई है काली तो इन नुस्खों से उसे 5 सेकेंड में चमकाएं

नारियल का तेल

नारियल का तेल गुणों का खान है। एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ एड़ियों की भी बेहतरीन देकभल करता है। अगर आपकी एड़ियों से खून निकलने लगा है तो आप उस पर दिन में तीन बार नारियल का तेल लगाएं। ऐसा क्कुह दिन करने से ही आपको प्रभावकारी असर देखने को मिलेगा।

नहाय खाय के दिन लौकी की सब्जी से होती है पूजा की शुरुआत, जानें इसे बनाने की ट्रेडिशनल रेसिपी

मलाई लगाने से भी मिलेगा आराम

अपने पैरों की एडियों को मलाई की तरह मुलायम बनाने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एड़ियों के जिस क्षेत्र में ज़्यादा गहरे घाव हैं वहां पर आप मलाई लगाएं। ऐसा हफ्ते भर करने से आपको पॉज़िटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा।

कमर और जांघों की चर्बी से छुटकारा दिलाने में ये योगासन करते हैं कमाल, 15 दिन में ही दिखने लगेगा असर

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement