Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कमर और जांघों की चर्बी से छुटकारा दिलाने में ये योगासन करते हैं कमाल, 15 दिन में ही दिखने लगेगा असर

इन दिनों लोग मोटापे से बहुत ज़्यादा परेशान हैं और अपना वजन कम करने के लिए तमाम तरह के नुस्खें आज़माते हैं। लेकिन कोई रिजल्ट नहीं आता है तो ऐसे में आप इन योगासन को ज़रूर ट्राय करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 16, 2023 6:00 IST
do these yoga to get rid of fat- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK do these yoga to get rid of fat

इन दिनों लोग मोटापे से बहुत ज़्यादा ग्रसित हैं। मोटापे की मुख्य वजह इन दिनों हमारी अनियमित जीवनशैली है। बाहर के लगातार खान पान और एक्सरसाइज़ नहीं करने से लोग ओबेसिटी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में लोग मोटापे से छुटकार पाने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं लेकिन कोई असर नहीं दिखता है।अगर आप भी ये सब कर के थक चुके हैं तो हम आपके लिए लाए हैं मोटापा कम करने का रामबाण उपाय। आप अपने लाइफ स्टाइल में हल्का बदलाव कर एक बेहतरीन बॉडी पा सकते हैं। आप अपने जीवन में योग को शामिल करें। योग की मदद से आप आसनी से अपना वजन कम कर सकते हैं। योग करने से सिर्फ वजन ही नहीं कम होता बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है। चलिए हम आपको बताते हैं आप किन योग से अपनी लाइफ को बदल सकते हैं।

खड़े होकर करें ये 4 योगासन

  1. तिर्यक ताड़ासन- इस आसन को करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इसके साथ ही मांसपेशियां मजबूत होगी।
  2. त्रिकोणासन-  इस आसन को कम के एक समय में कम से कम 50 बार करना चाहिए। इससे आसानी से आपका वजन कम होगा। 
  3. कोणासन-  इस आसन को करने से  शरीर में मौजूद एक्ट्रा फैट सेल्स ऊर्जा में परिवर्तित हो हो जाते हैं। इस आसन को करने से वजन कम होने के साथ-साथ मांसपेशियां मजबूत हो होती है।
  4. पादहस्तासन-  लंबे लंबे सांसों के साथ इस आसन को करना चाहिए। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा।

चांदी की जूलरी हो गई है काली तो इन नुस्खों से उसे 5 सेकेंड में चमकाएं

बैठकर करें 3 योगासन

  1. चक्की आसन -इस आसन को भी लंबी-लंबी सांसों के साथ करें। इस आसन को 1 सेट 10 से करते-करते कम से कम 20-25 बार करें। इसे करने से कमर और छाती को मिलेगा फायदा, साइटिका की बीमारी करें दूर, पेट की चर्बी कम करें।
  2. स्थित कोणासन- इस आसन को करने से कमर और जांघो की चर्बी  कम होगी, कमर को पतला करें, शरीर को सुंदर बनाएं, पेट के साथ-साथ पीठ के लिए फायदेमंद, डायबिटीज को करें कंट्रोल।
  3. पश्चिमोत्तानासन-  इस आसन को भी करीब 15-20 बार  करना चाहिए। इसे करने से आपको बैली फैट से भी निजात मिलेगा। साथ ही पूरा शरीर स्वस्थ्य रहेगा।

नहाय खाय के दिन लौकी की सब्जी से होती है पूजा की शुरुआत, जानें इसे बनाने की ट्रेडिशनल रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement