A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर क्या आप भी फेंक देते हैं ज्यादा पका केला? तो अपनाएं ये टिप्स और ऐसे करें इस्तेमाल

क्या आप भी फेंक देते हैं ज्यादा पका केला? तो अपनाएं ये टिप्स और ऐसे करें इस्तेमाल

How To Use Overripe Banana: केला जब ज्यादा पक जाता है तो इसे खाना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप दूसरे तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Overripe Banana- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Overripe Banana

How To Use Overripe Banana: केला जब ज्यादा पक जाता है तो लोग अक्सर इसे खा नहीं पाते हैं, ऐसे में इसे फेंक देते हैं। जबकि, इसकी जगह आप इस केले का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, पहले तो आप इस केले को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इससे कई प्रकार की रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं पके हुए केले के कुछ रेसिपी जो इस्तेमाल में बेहद ही आसान हैं।

ज्यादा पके केले का उपयोग कैसे करें-Uses of Overripe Banana in Hindi 

1. कोलेजन फेस पैक बनाएं

ज्यादा पके हुए केले से आप अपनी स्किन के लिए कोलेजन बूस्टर फेस पैक बना सकते हैं। जी हां, इसके लिए पके हुए केले को मैश कर लें और इसमें शहद मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। अब हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। दरअसल, चेहरे का पोटेशियम ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है। 

इस 1 विटामिन की कमी से सिर से गायब हो सकते हैं आपके बाल, तेजी से बढ़ सकती हैं कई समस्याएं

2. उबटन बनाएं

केला जब ज्यादा पक जाता है तो आप इससे उबटन बना कर अपने शरीर पर लगा सकते हैं। ये बॉडी की गंदगी को साफ करने के साथ स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। तो, केला लें, इसे मैश कर लें और इसमें बेसन मिला लें। अब इसे अपने शरीर पर नहाने से पहले लगाएं। थोड़ी देर रहने दें और गर्म पानी से नहा लें। 

Image Source : freepikbanana_skin_care

3. हेयर मास्क बनाएं

केले से आप हेयर मास्क बना कर डैंड्रफ और हेयर फॉल की स्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले को मैश कर लें और इसमें अंडा मिला कर रख लें। अब इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। ये डैंड्रफ की समस्या को कम करने के साथ बालों को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करेगा।

अमरूद खाने के बाद ना लें ये 4 चीजें, बीमारियों का घर बन जाएगा आपका शरीर

4. बनाने शेक या कस्टर्ड बनाएं

केले से आप बनाना शेक या कस्टर्ड तैयार कर सकते हैं। इन्हें खाना आपके पेट को हेल्दी रखने और पाचन तंत्र को तेज करने में मदद कर सकता है। साथ ही आप इसमें कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, इन तमाम कामों के लिए आप केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News