Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस 1 विटामिन की कमी से सिर से गायब हो सकते हैं आपके बाल, तेजी से बढ़ सकती हैं कई समस्याएं

Vitamin b12 deficiency hair loss: विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कई लक्षण दिखते हैं, जिनमें से एक है बालों का तेजी से झड़ना। जानते हैं इसका कारण और बचाव के उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 19, 2023 14:11 IST
hair_fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hair_fall

बालों में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण: अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इसका कारण आपकी डाइट और लाइफस्टाइल नहीं बल्कि, कुछ और भी हो सकता है। जी हां, आपको भले ही इस बात की हैरानी हो पर ये शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी12 आपके बालों में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ा हुआ होता है। इसकी कमी, आपके बालों में पोषण की कमी का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको इस विटामिन बी12 की कमी से बचना चाहिए। लेकिन, उससे पहले जानते हैं विटामिन बी12 की कमी से बाल क्यों झड़ते हैं।

विटामिन बी-12 कमी से क्यों झड़ते हैं आपके बाल-Can lack of B12 cause hair loss?

विटामिन बी 12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करती है जो आपके सिर सहित पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाती है। जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो आपकी खोपड़ी में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। ये न केवल आपको बालों के झड़ने का कारण बनता है, बल्कि आप गंजेपन के भी शिकार हो सकते हैं।

अमरूद खाने के बाद ना लें ये 4 चीजें, बीमारियों का घर बन जाएगा आपका शरीर

बालों के लिए विटामिन बी-12 क्यों जरूरी है-B12 Benefits for Hair

विटामिन बी 12 उन विटामिनों में से एक है जो कि रोम छिद्रों को पोषण देता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही ये स्कैल्प को अंदर से हेल्दी बनाता है और  आपके बालों को मजबूत और कंडीशन करने में मदद करता है। इससे आपके बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं।

vitamin_b_12

Image Source : FREEPIK
vitamin_b_12

दिमाग जैसे दिखनेवाले इस ड्राई फ्रूट का सुबह के समय सेवन करने से मिलेंगे अनगिनत फायदे, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा ब्रेन

विटामिन बी-12 की कमी में खाएं ये फूड्स-B12 Foods 

विटामिन बी-12 की कमी में इन फूड्स का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जैसे कि मीट, मछली, दूध, पनीर, अंडे और कुछ हरी सब्जियां। तो, बालों को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement