Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमरूद खाने के बाद ना लें ये 4 चीजें, बीमारियों का घर बन जाएगा आपका शरीर

अमरूद खाने के नुकसान: अमरूद विटामिन सी से भरपूर फल है जिसे खाने के बाद अगर आप कुछ गलत चीजों का सेवन कर लें तो, ये रिएक्ट कर सकता है और आपको नुकसान हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 19, 2023 12:13 IST
Foods to be avoided after eating guava- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Foods to be avoided after eating guava

अमरूद खाने के नुकसान: अमरूद खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं हैं बल्कि, इसे खाने के कई प्रकार के नुकासन (Guava Side Effects) भी हैं। जी हां, भले ही आपको लगे कि एक हेल्दी फल है कैसे आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है तो आपको कुछ गलत फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जानना होगा। जी हां, जैसे अमरूद में विटामिन सी होता है और आप इसे किसी मिल्क प्रोडक्ट के साथ खाएंगे तो, ये आपके शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। कैसे, जानते हैं। तो, जानते हैं अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए। 

अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए-What not to eat after guava in hindi

1. अमरूद खाने के बाद पानी न पिएं

अमरूद खाने के बाद पानी पीना आपके वात-पित्त और कफ को असंतुलित कर सकता है, जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। साथ ही ये आपके डाइजेस्टिव एंजाइम्स का भी नुकसान कर सकता है। 

बालों का झड़ना होगा सिर्फ 2 दिन में गायब, बस आज़माएं मेथी से बना ये हर्बल हेयर ऑइल

2. अमरूद खाने के बाद दूध से दूरी बनाएं

अमरूद खाने के बाद दूध पीना आपके शरीर की कई समस्याओं को बढ़ाने का काम कर सकता है। ये पहले तो विटामिन सी के साथ रिएक्ट करता है और फि आपके पाचन क्रिया को स्लो कर देता है। इसकी वजह से आपके पेट में दर्द हो सकता है और कब्ज की समस्या भी परेशान कर सकती है। 

milk_after_gauva

Image Source : FREEPIK
milk_after_gauva

3. अमरूद खाने के बाद केला खाना

अमरूद खाने के बाद केला खाना, पेट की कई समस्याओं का कारण बन सकता है। अमरूद एसिडिक पीएच वाला फल है और केला मीठा। ऐसे में जब आप इन दोनों को एक साथ खाते हैं तो ये गैस, सिरदर्द और पेट से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकता है। 

H3N2 की भयंकर खांसी से छुटकारा दिलाएगा तुलसी का काढ़ा, ऐसे करें सेवन

4. अमरूद खाने के बाद छाछ का सेवन 

अमरूद खाने के बाद छाछ का सेवन, लंबे समय तक रहने वाली एसिडिटी का कारण बन सकता है। ये आपका पेट खराब कर सकता है और एसिडिटी व पेट दर्द का कारण बन सकता है। साथ ही इसकी वजह से पेट में इंफेक्शन हो सकता है और मतली और उल्टी की समस्या परेशान कर सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement