Friday, April 19, 2024
Advertisement

H3N2 की भयंकर खांसी से छुटकारा दिलाएगा तुलसी का काढ़ा, ऐसे करें सेवन

देशभर में H3N2 वायरस के मामले में इज़ाफ़ा हो रहा है साथ ही इसके मरीजों में खांसी तेजी से फ़ैल रही है, ऐसे में इससे निपटने के लिए तुलसी का काढ़ा बेहद फायदेमंद है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 18, 2023 14:12 IST
tulsi kadha- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tulsi kadha

भारत में इन इंफ्लुएंजा वायरस H3N2 वायरस ने आंतक मचा रखा है। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में  मार्च में ही H3N2 वायरस के 451 मामले सामने आए हैं। इस वायरस की चपेट में आने पर मरीज के शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना, थकान, दस्त, उल्टी, खांसी, गले में खराश, नाक बहना और सिरदर्द होने लगता है। यह वायरस कोरोना की तरह अपना आतंक फैला रहा है, इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति जब खांसता, छींकता तो यह वायरस फैलता है। इसके मरीजों को सबसे ज्यादा खांसी परेशान कर रही है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने एक लिए आप कुछ देसी नुस्खों को आज़मा सकते हैं। जिनमे से एक है तुलसी का काढ़ा। इसका काढ़ा पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और सर्दी, खांसी से छुटकारा मिलेगा।

क्या है H3N2 वायरस?

H3N2 एक इंफ्लुएंजा वायरस है, जो कोरोना की तरह गले, नाक, सांस की नली आदि को प्रभावित कर रहा है। मरीजों को बुखार, गले में कफ बनना, गला खराब होना, भरी हुई नाक, मांसपेशियों या शरीर में दर्द और थकान जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं। इन सब लक्षणों में खांसी ने सबसे ज्यादा परेशान कर रखा है।

पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ इन बीमारियों में भी खीरा दिखाता है लाजवाब असर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

तुलसी का काढ़ा है असरदार 

तुलसी के पत्तों में सर्दी-खांसी से लड़ने की ताकत होती है। तुलसी एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाती है जिससे किसी भी संक्रमण की शुरुआत को रोका जा सकता है। तुलसी में कफ से राहत देने वाले गुण होते हैं। यह चिपचिपे बलगम को बाहर निकालता है। इसका काढ़ा बनाए के लिए तुलसी के कुछ पत्ते लें। इसे अच्छे से धो लें। एक पैन में पानी उबालें, उसमें तुलसी के पत्ते डालें। इसमें 1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और 5-6 काली मिर्च डालें। मिश्रण को कम से कम 10 मिनट तक उबालें। आखिर में एक चुटकी काला नमक मिलाकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें।इसे 1 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे छानकर गर्म ही पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दिमाग जैसे दिखनेवाले इस ड्राई फ्रूट का सुबह के समय सेवन करने से मिलेंगे अनगिनत फायदे, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा ब्रेन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement