Friday, March 29, 2024
Advertisement

पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ इन बीमारियों में भी खीरा दिखाता है लाजवाब असर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

गर्मियों में खीरे का सेवन करने से सिर्फ पेट को ही ठंडक नहीं मिलती, बल्कि कई बीमारियों से भी आपको मुक्ति मिलती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 16, 2023 21:12 IST
kheera khane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kheera khane ke fayde

सलाद में खीरा न हो, तो खाने का मज़ा नहीं आता। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खीरा न सिर्फ़ स्वाद में बल्कि पोषक तत्त्वों के हिसाब से भी बेहतर विकल्प है। खीरे में प्रोटीन, फ़ैट, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फ़ाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, विटामिन बी, विटामिन सी, फ़ोलेट, बीटा कैरोटीन, विटामिन के, विटामिन ए, और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्त्व ज़्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए, खीरा खाने से सेहत से जुड़ी कई बीमारियों में आराम मिलता है। आइए, जानते हैं कि खीरे खाने से जुड़े फ़ायदों के बारे में:

शरीर को रखता है हाइड्रेट: खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। खीरे के सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है। खीरे में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स की वजह से शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहती है।

डायबिटीज़ को रखता है कंट्रोल में: खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्त्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल करके शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। वहीं दूसरी ओर, खीरा खाने से ब्लड ग्लूकोज भी बढ़ता है। खीरे के सेवन से डायबिटीज़ को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

दिल को रखता दुरुस्त: खीरे में पोटैशियम, मैग्नीशिम और सोडियम पाया जाता है। और इस वजह से खीरा खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। इससे आपको हार्ट अटैक और दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है।

इंफ़्लेमेशन को रखता है कंट्रोल में: खीरे में एंटी-इंफ़्लेमेटरी तत्त्व की मात्र भी ज़्यादा होती है, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।

हड्डियों को रखता है मज़बूत: खीरे में ‘विटामिन के’ पाया जाता है, जो कि शरीर में ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकता है। खीरे में कैल्शियम भी पाया जाता है और इसलिए खीरा खाने से हड्डियां मज़बूत बनती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

खाली पेट इन चीज़ों का सेवन करने से आंतों का हो जाता है बुरा हाल, पेट में मच जाता है बवंडर

इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए छाछ है मीठा पॉइज़न, धीरे-धीरे शरीर को कर देता है खोखला, आज से ही बंद करें पीना

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement