A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर गर्मी में ये घरेलू उपाय घमौरियों के हैं काल, लगाते ही मिलेगा आराम

गर्मी में ये घरेलू उपाय घमौरियों के हैं काल, लगाते ही मिलेगा आराम

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में हर किसी को घमौरी की समस्या से दो चार होना पड़ता है।इसमें त्वचा पर लाल-काले छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

ghamori ke gharelu nuskhe- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ghamori ke gharelu nuskhe

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है. इस मौसम में हर किसी को घमौरी की समस्या से दो चार होना पड़ता है।इसमें त्वचा पर लाल-काले  छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। घमौरी के ये दाने ज़्यादातर गर्दन के आसपास और पीठ के ऊपरी भाग पर होते हैं। वहीं कई बार इसकी समस्या बढ़ जाती है तो कमर नीचे, कोहनी के पास भी हो जाते हैं। मेडिकल भाषा में इसे मिलियारिया के नाम से जाना जाता है। गर्मी के मौसम में बॉडी जब पसीने के संपर्क में आती है तो उस वजह से घमौरी होने लगता है। अगर आपको भी गर्मी के मौसम में परेशान कर देती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए इन कुछ असरदार घरेलू नुस्खों को आज़माएं।

मुल्तानी मिट्टी से मिलेगा आराम 

मुल्तानी मिट्टी में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं जिस वजह से यह फंगस, फुंसी, बैक्टीरिया और वायरस को पनपने से रोकता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है। ऐस में इसके लेप का इस्तेमाल कर हीट रैश को आसानी से कम किया जा सकता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा पानी मिलाएं और पेस्ट बनाकर घमौरी वाली जगह पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 4 दिन ऐसा करने से आपको घमौरी से राहत मिल सकती है।

चंदन पाउडर से गायब होगा घमौरी

चंदन घमौरी को जड़ से खत्म करने में बेहद फायदेमंद है। चंदन स्किन को शांत रखने के साथ जलन और खुजली से राहत दिलाने में भी बेहद सहायक है। दो चम्मच चंदन पाउडर में  4 से 5 चम्मच गुलाब डाल कर पेस्ट बनाएं। इस लेप को प्रभावित हिस्से पर लगाइए। 10 से 15 मिनट बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे काफी फायदा मिल सकता है।

शुगर कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से छानकर बाहर निकालने में इस जंगली फल का नहीं है कोई तोड़, इन समस्याओं में भी है कारगर

दही से पाएं राहत

दही में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो बैक्टीरिया से आपकी सुरक्षा करती हैं। एक कटोरी में दही को अच्छी तरह फेंट लें अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लीजिए। रोजाना दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा भी है फायदेमंद

एलोवेरा को यूं ही गुणों की खान नहीं कहा जाता है। त्वचा के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसे घमोरियों पर लगाने से आपको बहुत राहत मिलेगी। दो चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

खाने के बाद पेट में दर्द और मरोड़ आना नहीं है नॉर्मल, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

Latest Lifestyle News