Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाने के बाद पेट में दर्द और मरोड़ आना नहीं है नॉर्मल, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

अगर खाना खाने के बाद आपके पेट में भी दर्द होता है या मरोड़ आने लगती है तो इसे सामान्य परेशानी समझने की भूल न करें। ऐसा होने पर आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 26, 2023 13:57 IST
pet mein dard- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pet mein dard

इन दिनों लोग बदलते लाइफ स्टाइल की वजह से कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना आपका सबसे पहला कदम होना चाहिए। इन दिनों अक्सर खाना खाने के तुरंत बाद लोगों को पेट दर्द और मरोड़ आने की समस्या होने लगती है। कई बार लोग इसे मामूली परेशानी समझकर नज़रअंदाज़ करते हैं। लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि यह परेशानी नॉर्मल नहीं है। अगर आपको यह शिकायत बार बार हो रही है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों खाना खाने के तुरंत बाद पेट में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है।

खाने के बाद पेट में दर्द होने पर आप इन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं

खाना न पचना

कई बार खाना खाने के बाद लोगों का खाना पच नहीं पाता है, इस वजह से उन्हें पेट में दर्द शुरू हो जाता है और अपच की समस्या शुरू हो जाती है।  इस दौरान वो तुरंत वॉशरूम की ओर भागते हैं। वहीं कुछ लोग इस समस्या से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं। अगर गिर भी यह परेशानी दूर नहीं हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

फूड प्वाइजनिंग का शिकार

लोग अक्सर बासी खाना खा लेते हैं और कई बार लगातार बाहर का बनाया हुआ खाना कहते हैं इस वजह से उन्हें फ़ूड प्वाइजनिंग हो जाती है। इस बीमरी में खाना खाने के तुरंत बड़ा पेट में मरोड़ आने लगती है। अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो ये बेहद गंभीर बीमारी बन सकती है।

जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करते हैं ये योगासन, घुटनों का बेकाबू दर्द हमेशा के लिए हो जाएगा छू मंतर

एलर्जी की समस्या

अक्सर खाना कहने के बाद आपको अगर पेट दर्द शुरू हो जाता है तो हो सकता है की आपको उस फ़ूड से एलर्जी हो। अगर आप जाने अनजाने वह चीज़ खा लेते हैं तो इससे पेट दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए अगर एक जैसा खाना खाने के बाद पेट दर्द हो रहा है तो उस चीज को खाना बंद कर दें।

अल्सर होने पर

अल्सर में खाने के बाद पेट में दर्द शुरू हो जाता है। इसके अलावा खाली पेट रहने से भी दर्द होता है। अल्‍सर की समस्या होने पर पेट के ऊपरी भाग में काफी दर्द होता है। अल्सर में आहार नली के निचले हिस्से में छाले पड़ जाते हैं। दरअसल, पेट से जुड़ी इस बीमारी में हर बार खाना खाने के बाद पेट की आंतों में दर्द होने लगता है। पेट का अल्सर एसिडिक भोजन ज्यादा लेने के कारण होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन लोगों के लिए है आंवला है ज़हर, भूलकर भी न करें आंवला का इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement