Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करते हैं ये योगासन, घुटनों का बेकाबू दर्द हमेशा के लिए हो जाएगा छू मंतर

अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ साथ योगसान के जरीये उसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

Health Desk Written By: Health Desk
Updated on: February 25, 2023 13:28 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

इन दिनों जवान से लेकर उम्रदराज लोग हर कोई यूरिक एसिड की चपेट में आ रहा है। दरअसल, हम जो भी खाते हैं, उससे यूरिक एसिड बनता है। जिसे किडनी फिल्टर कर, बॉडी से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब बॉडी में यूरिक एसिड ज़्यादा बनने लगता है और किडनी उसे फिल्टर कर बाहर नहीं निकाल पाती तब समस्या शुरू होती है। इस वजह से शुगर हाई होने लगता है, बुखार आता है और पैरों की एड़ी, घुटनों में अचानक दर्द शुरू होने लगता है। कई बार यह परेशानी इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि उठने बैठने में भी लोगों को तकलीफ होती है। ऐसे में अगर यूरिक एसिड को कंट्रोल नहीं किया गया तो किडनी डैमेज भी हो सकता है। किडनी में स्टोन तक की परेशानी आती है और किडनी के फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपने डाइट के साथ साथ योगा कर के भी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। योग करने वालों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। योग और आयुर्वेद से, साथ ही खान-पान में थोड़े बदलाव से आप यूरिक एसिड की परेशानी को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने वाले योगासन 

 

सूक्ष्म व्यायाम के फायदे- बॉडी को एक्टिव करता है। शरीर पूरा दिन चुस्त रहता है। शरीर में थकान नहीं होती है। कई तरह के दर्द से राहत मिलती है। ऊर्जा और स्फूर्ति का संचार होता है। 

उष्ट्रासन के फायदे- शरीर का पोश्चर सुधारता है। फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मददगार है। किडनी को स्वस्थ बनाता है। मोटापा दूर करने में सहायक है। पाचन प्रणाली को ठीक करता है। कंधों और पीठ को मजबूत बनाता है। 

मर्कटासन के फायदे- रीढ़ की हड्डी लचीली बनती है। पीठ का दर्द दूर हो जाता है। फेफड़ों के लिए अच्छा योगासन है। पेट संबंधी समस्या दूर होती हैं। गैस और कब्ज से राहत मिलती है। एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है। कमर दर्द में फायदेमंद है। गुर्दे, अग्नाशय और लिवर सक्रिय होते हैं। 

भुजंगासन- भुजंगासन किडनी को स्वस्थ बनाता है। इस आसन से सीना चौड़ा होता है। रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। शरीर को सुंदर और स्लिम बनाता है। मोटापा कम करने में मदद करता है। तनाव, चिंता और डिप्रेशन दूर करता है। फेफड़ों, कंधों और सीने को स्ट्रेच करता है। 

उत्तानपादासन के फायदे- वजन कम करने में मददगार है। पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। एसिडिटी ठीक होती है। ये आसन तनाव कम करने में मददगार है। 

नौकासन के फायदे- टीबी, निमोनिया से बचने के लिए कारगर है। फेफड़ों तक ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है। शरीर में ऑक्सीजन का लेवल संतुलित रहता है। नियमित अभ्यास से मोटापे में कमी। पेट, कमर, पीठ मजबूत बनती है।

डाइट है सबसे ज़रूरी

  1. रोज डाइट में सेब को शामिल करें। 
  2. दिन में एक बार अदरक की चाय पिएं।
  3. प्याज किडनी के लिए बेहद फायदेमंद है। 
  4. दही किडनी इंफेक्शन ठीक करता है। 
  5. हाई प्रोटीन डाइट से हमेशा बचें। 
  6. एप्पल विनेगर भी यूरिक एसिड में कारगर है।  

इन 4 कारणों से हर किसी को सुबह खाली पेट खाना चाहिए ये फल, जीवनभर परेशान नहीं करेंगी ये समस्याएं

ज्यादा मिर्च खाने वालों को हो सकती हैं ये 3 बीमारियां, जानें 1 दिन में कितना करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement