Thursday, June 13, 2024
Advertisement

ज्यादा मिर्च खाने वालों को हो सकती हैं ये 3 बीमारियां, जानें 1 दिन में कितना करें सेवन

ज्यादा मिर्च खाने के नुकसान: चाहे बात हरी मिर्च की हो या लाल मिर्च की, शरीर के लिए दोनों का ज्यादा सेवन नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसके नुकसानों को पहचानने की कोशिश करें।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 24, 2023 18:47 IST
 chilli side effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chilli side effects

ज्यादा मिर्च खाने के नुकसान: क्या आप तीखे के ज्यादा शौकीन हैं। क्या आपको मिर्च खाना ज्यादा पसंद है। तो, ऐसा न हो कि आपको एहसास भी न हो और आपकी दिक्कतें बढ़नी लगें। जी हां, क्योंकि ज्यादा मिर्च का सेवन कई बीामरियों का कारण (Side effects of eating too much chilli in hindi) बन सकता है। चाहे बात हरी मिर्च की हो या लाल मिर्च की हर स्थिति में मिर्च का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे कई सारी बीमारियां हो सकती हैं जिसे आपको शुरुआत में ही पहचानने की कोशिश करनी चाहिए। तो, आइए आज हम आपको उन बीमारियों के बारे में बताते हैं जो कि हरी मिर्च के सेवन बढ़ सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

ज्यादा मिर्च खाने से कौन सी बीमारी होती है-Diseases caused by too much chilli in hindi

1. बवासीर हो सकता है -Too much chilli can cause Piles 

ज्यादा मिर्च खाने से आपको बवासीर की समस्या हो सकती है। जी हां, ये एक ऐसी दिक्कत है जो कि पेट में लगातार रहने वाली गर्मी की वजह से हो सकती है। दरअसल, पेट में ज्यादा गर्मी का रहना मल को सूखा सकता है जो कि बवासीर का कारण बनता है। ऐसे में जैसे ही मलाशय में जलन शुरू हो तुरंत किसी भी प्रकार के मिर्च का सेवन बंद कर दें। 

stomach_ulcer

Image Source : FREEPIK
stomach_ulcer

मल में झाग आना इन 3 गंभीर बीमारियों का है संकेत, न करें नजरअंदाज करने की भूल

2. ज्यादा मिर्च खाना पेट में अल्सर का कारण बन सकता है -Too much chilli can cause Stomach Ulcer

ज्यादा मिर्च का सेवन पेट में अल्सर का कारण बन सकता है। जी हां, दरअसल एक हद से ज्यादा मिर्च खाना आपके पेट के अस्तर को खराब करता है और एसिडिटी का कारण बन सकता है। इसकी वजह से गैस और बदहजमी हो सकती है और ये पेट में छाले पैदा कर सकता है। 

क्या है ज्यादा फायदेमंद खीरा छिलकर खाना या बिना छीले खाना? जानें सही तरीका

3. चेहरे में सूजन और जलन का कारण-Swelling and redness on the skin

चेहरे में सूजन और जलन, लाल मिर्च के कारण हो सकती है। दरअसल, ये चेहरे में खुजली पैदा करने के साथ जलन का कारण बनता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन को बहुत ज्यादा लाल कर सकता है और परेशान करना वाला हो सकता है। 

एक दिन में कितनी मिर्च खानी चाहिए-How much chilli per day in hindi

एक दिन में 1 छोटा चम्मच  से ज्यादा लाल मिर्च का सेवन न करें। इसके अलावा आप एक दिन में 2 ये 3 हरी मिर्च से ज्यादा न खाएं। क्योंकि, रोज इतना खाना भी धीमे-धीमे ज्यादा हो सकता है और शरीर का नुकसान कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement