Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्या है ज्यादा फायदेमंद खीरा छिलकर खाना या बिना छीले खाना? जानें सही तरीका

ज्यादातर लोग खीरा छिलकर खाते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इसे छिलके सहित खाना शरीर में कई सारी समस्याओं को दूर कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 24, 2023 17:56 IST
cucumber with skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cucumber with skin

Benefits of eating cucumber with peel: खीरा शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने वाला फूड है। इसमें विटामिन सी है, विटामिन के है और कई प्रकार के फाइबर और न्यूट्रिएंट्स होते हैं। दरअसल, खीरे की खास बात ये है कि इसके न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर के पीएच बैलेंस करने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसका मैग्नेशियम और पोटेशियम दिल को हेल्दी रखने के साथ शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि हमें खीरा कैसे खाना चाहिए? क्या हमें खीरा छिलकर खाना चाहिए या बिना छीले खाना चाहिए। आइए, हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

खीरा छिलकर खाएं या बिना छीले खाएं-Should cucumber be peeled or unpeeled?

खीरा छिलकर खाने से ज्यादा फायदेमंद है खीरे का बिना छीले खाना। ऐसा इसलिए कि खीरे के छिलके में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। दरअसल, खीरे के छिलके में फ्लेवोनोइड्स और टैनिन सहित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हानिकारक मुक्त कणों के संचय को रोकते हैं और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। इन गुणों की वजह से ये शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं। 

बिना छीले खीरा खाने के फायदे- Benefits of eating cucumber with peel in hindi

1. वजन घटाने में मददगार है-Cucumber with peel for weight loss

जब आप खीरा छिलके सहित खाते हैं तो ये वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। क्योंकि ये बॉडी के लिए दो तरीके से काम करता है। पहले तो खीरे का छिलका शरीर को डिटॉक्स करता है और एक रफेज की तरह काम करता है। इससे तेजी से वेट लॉस में मदद मिलती है।

शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को इस वजह से लगाते हैं हल्दी, वजह जान आप भी लेप लगाना कर देंगे शुरू

2. कब्ज की समस्या नहीं होगी-Cucumber with peel for constipation

अगर आप छिलके सहित खीरा खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या परेशान नहीं करेगी। सबसे पहले तो इसका रफेज और फाइबर मल में थोक जोड़ने का काम करेगा। दूसरा ये हाइड्रेशन बनाए रखता है जिससे मेटाबोलिक रेट सही होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

stomach_issues

Image Source : FREEPIK
stomach_issues

बालों को झड़ने से बचाती हैं नीम की पत्तियां, ऐसे इस्तेमाल करने से हेयर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

3. डिटॉक्सीफाई करता है खीरा-Cucumber with peel as a detoxifier

अगर आप छिलके सहित खीरा खाते हैं तो इसके छिलका शरीर के लिए अलग से वेस्ट तैयार करता है। इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई होने में मदद मिलती है। ये वेस्ट को अपने साथ बांध लेता है और खून को साफ करने में मदद करता है। 

खाने से पहले जान लें ये बातें- How to eat Cucumber with peel

खीरा आपको छिलके के सहित खाना चाहिए, लेकिन बस इस बात पर ध्यान दें कि इसे खाने से पहले अच्छे से इसकी सफाई कर लें। इसके लिए आप गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा खीरा को ऊपर से काट कर हटा दें। फिर काला नमक लगा कर खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement