Friday, April 19, 2024
Advertisement

शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को इस वजह से लगाते हैं हल्दी, वजह जान आप भी लेप लगाना कर देंगे शुरू

हिन्दू रीति रिवाज में शादी के पहले हल्दी की रस्म निभाई जाती है और दूल्हा-दुल्हन को भर-भर कर हल्दी लगाई जाती है। लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 24, 2023 14:30 IST
Haldi lagane ke fayde - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Haldi lagane ke fayde

शादी के फंक्शन में यूं तो सभी कार्यक्रम का महत्व होता है लेकिन, हल्दी की रस्म का महत्व सबसे ज़्यादा होता है। इसे भारतीय शादियों में परंपरा का अहम हिस्सा माना गया है। इस रस्म को निभाने के लिए हल्दी में चंदन, फूलों की पंखुड़ियां और पानी मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार किया जाता है। उसके बाद दूल्हा दुलहन को हल्दी का पेस्ट उनके चेहरे और बॉडी पर लगाईं जाती है। लेकिन आखिर आपने कभी सोचा है कि आखिर ये रस्म क्यों निभाई जाती है और हल्दी लगाने से क्या फायदे मिलते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर शादी के पहले हल्दी क्यों लगाई जाती है।

औषधीय गुणों से भरपूर है हल्दी

हल्दी किचन में पाया जानेवाला महज़ मसाला भर नहीं है। इसमें एंटीसेप्टिक प्रॉप्टीज पाई जाती है, जो डल और बेजान स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं। साथ ही यह स्किन पर संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं का भी खत्मा करती है।

स्किन करती है ग्लो

पहले के ज़माने में चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेचुरल तरीके ही आजमाए जाते थे। जब बात स्किन में निखार लाने की हो तो हल्दी को कौन पीछे छोड़ सकता है। हल्दी चेहरा समेत पूरे शरीर में निखार लाता है। इसलिए शादी से पहले दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगाईं जाती है।

स्किन होती है डिटॉक्स

शादी से पहले नए जोड़ों के शरीर पर हल्दी लगाई जाती है, ताकि उनका बॉडी डिटॉक्स हो सके। हल्दी हमारी बड़ोई पर एक्सफोलिएंटिंग एजेंट की तरह काम करता है। हल्दी लगाने के बाद जब आप नहाते हैं तो स्किन डिटॉक्स होती है और डेड सेल्स निकल जाते हैं।

बालों को झड़ने से बचाती हैं नीम की पत्तियां, ऐसे इस्तेमाल करने से हेयर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद

ड्राई और डल स्किन के लोगों को हल्दी ज़हूर लगानी चाहिए। ऐसे लोगों के लिए हल्दी किसी औषधि से कम नहीं है। इससे त्वचा को नमी और पोषण मिलता है। हल्दी लगाने से रूखी त्वचा में दरार भरने लगती है। आप शादी के अलावा बाकी दिनों में भी हल्दी लगाएंगे तो स्किन गहराई से हाइड्रेट रहेगी

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

टमाटर खाने से पहले हो जाएं सावधान, इसका डेली सेवन करने से आप हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement