Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

टमाटर खाने से पहले हो जाएं सावधान, इसका डेली सेवन करने से आप हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

अगर आप भी टमाटर खाने के शौक़ीन हैं तो अब सावधान हो जाएं, इसका ज़्यादा सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 24, 2023 13:50 IST
Side effects of eating tomato- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Side effects of eating tomato

टमाटर किचन में पाया जानेवाला सबसे लोकप्रिय सब्जी है। इसके बिना किसी भी सब्जी या दाल में स्वाद नहीं आता। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर सबसे जरूरी सब्जियों में से एक है। टमाटर का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। कई बार टमाटर की चटनी लोगों को खूब पसंद आती है। टमाटर का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं और इससे सीट को कई फायदे भी होते हैं। अगर आप टमाटर खाने के शौकीन हैं, तो कुछ साइड इफेक्ट्स आपको जरूर जान लेने चाहिए। टमाटर की अम्लीय सामग्री पेट में अतिरिक्त गैस्ट्रिक एसिड को छोड़ देती है। इससे बेचैनी और सीने में जलन होती है। ऐसे में आपको टमाटर के अधिक सेवन से बचना चाहिए। लेकिन, कुछ लोग टमाटर को ज़्यादा मात्रा में खाते हैं, जिससे उन्हें सेहत से जुड़े कई नुकसान हो सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं ज़्यादा टमाटर खाने से आप किन परेशानियों का सामना कर सकते हैं।

डाइजेशन की समस्या

अगर आपका खाना जल्दी नहीं पचता, खाने के बाद आपका पेट फूल जाता है और गैस की समस्या होती है तो ऐसे लोगों को अपने खाने में टमाटर का इस्तेमल कम से कम करना चाहिए। टमाटर का ज्यादा सेवन इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम को ट्रिगर कर सकता है। इससे आंतों की समस्याएं हो सकती हैं।

एलर्जी होने पर न खाएं टमाटर

टमाटर में मौजूद कपाउंड हिस्टामाइन एलर्जी की वजह बनता है। ऐसे में जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है उन लोगों को इसका सेवन कम से कम करना चाहिए। टमाटर के ज्यादा सेवन से खांसी, छींक, एक्जिमा, गले में जलन, जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, अगर आपको पहले से ही बॉडी में एलर्जी है, तो टमाटर का सेवन भूलकर भी न करें।

डिजिटली एक्टिव होने से लोगों में पीठ और कमर दर्द की समस्या बढ़ी, छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव के इन उपायों को आज़माएं

हो सकता है किडनी स्टोन

टमाटर के अत्यधिक सेवन से किडनी की हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है। दरअसल, कैल्शियम और ऑक्सालेट से भरपूर टमाटर का सेवन करने से आपको किडनी स्टोन हो सकता है। ऐसे में इसके पीड़ितों को टमाटर का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

बालों को झड़ने से बचाती हैं नीम की पत्तियां, ऐसे इस्तेमाल करने से हेयर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

जॉइंट्स में सूजन आना

टमाटर में मौजूद हिस्टामाइन और सोलनिन जैसे कपाउंड शरीर में कैल्शियम के टिश्यूज़ का प्रोडक्शन बढ़ाते हैं।  जिस वजह से जॉइंट्स में सूजन आने लगती हैं। जॉइंट्स में सूजन आने से उठने बैठने और चलने-फिरने में बहुत तेज दर्द होता है। जॉइंट्स के दर्द से पीड़ित और अर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों को टमाटर का सेवन न के बराबर करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नसों से कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकालता है ये अजीब सा दिखने वाला फल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

Xylazine Zombie Drug: इस दवा को खाने के बाद सड़ जा रही स्किन, इंसान कर रहा 'जॉम्बी' जैसी हरकत, जानें क्या है ये बीमारी?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement