Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Xylazine Zombie Drug: इस दवा को खाने के बाद सड़ जा रही स्किन, इंसान कर रहा 'जॉम्बी' जैसी हरकत, जानें क्या है ये बीमारी?

अमेरिका में एक दवा खाने की वजह से लोगों में दशहत मच गई है। इसका सेवन करने के बाद इंसान की शक्ल सूरत बिगड़ जा रही है और वह 'जॉम्बी' जैसी हरकतें करने लग रहा है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 24, 2023 15:31 IST
Zombie Drug symptoms- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Zombie Drug symptoms

अमेरिका में एक दवा ने लोगों के बीच हड़कंप मचा दिया है। इस दवा के इस्तेमाल से लोगों का चेहरा सड़ने लग रहा है, वहीँ कई लोगों की स्किन इतनी ज़्यादा सड़ जा रही है कि उस जगह को काटना पड़ रहा है। इस दवा का नाम जाइलाज़ीन (Xylazine) है, अब इस दवा को जॉम्बी ड्रग के नाम से जाने जाना लगा है। इसके सेवन के बाद लोगों की त्वचा धीरे-धीरे सड़ रही है। इस दवा को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह इंसानों को जॉम्बी के रूप में बदल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जो लोग भी इस दवा का सेवन कर रहे हैं वो धीरे धीरे ज़ॉम्बी जैसी हरकते करने लग रहे हैं। एक्सपर्ट की माने तो, इस दवा का इस्तेमाल पशुओं को बेहोश करने में किया जाता है, लेकिन अब इसका इस्तेमाल हेरोइन जैसे ड्रग्स के तौर पर भी किया जा रहा है।

ऐसे कर रही है असर

जाइलाज़ीन (Xylazine) का असर बेहद प्रभावशाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ लोग इसका इस्तेमाल नशे के लिए कर रहे हैं। इस दवा को खाने के बाद लोग बेहोशी जैसा महसूस करते हैं और धीरे धीरे सांस फूलने लगता है और कुछ समय के बाद इसे खाने वाला धीरे धीरे नींद की चपेट में चला जाता है। वहीं कुछ समय के बाद लोगों के बॉडी पर इसका साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल रहा है। स्किन पर धीरे धीर जख्म दिखने लगते हैं और कुछ समय बाद वह जगह सड़ने लगती है। कुछ मामलों में इंसान की त्वचा इस कदर सड़ जाती है कि आखिर में मरीज की जान बचाने के लिए शरीर के उस अंग को काटना पड़ जाता है।

बालों को झड़ने से बचाती हैं नीम की पत्तियां, ऐसे इस्तेमाल करने से हेयर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

यहां पाई गई थी ये दवा सबसे पहले

यह दवा सबसे पहले फिलाडेल्फिया में मिली, इसके बाद यह सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजिलिस से होते हुए कई ठिकानों में पहुंची और इसकी खपत बढ़ने लगी। इस दवा को लेते ही लोग जॉम्बी जैसी हरकतें करने लगते हैं। जिससे अधिकारियों की टेंशन बढ़ गयी है। ऐसे में देश का स्वास्थ्य विभाग इस ड्रग्स से प्रभावित लोगों की देखरेख और इलाज करवा रहा है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नसों से कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकालता है ये अजीब सा दिखने वाला फल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

गाजर का जूस इन परेशानियों से दिलाएगा राहत, मिलेंगे गजब के फायदे

डिजिटली एक्टिव होने से लोगों में पीठ और कमर दर्द की समस्या बढ़ी, छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव के इन उपायों को आज़माएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement