Friday, April 26, 2024
Advertisement

गाजर का जूस इन परेशानियों से दिलाएगा राहत, मिलेंगे गजब के फायदे

गाजर का जूस स्वादिष्ट होने के साथ बेहतरीन पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसका सेवन करने से शरीर को कई शानदार फायदे मिल सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 23, 2023 12:29 IST
health benefits of carrot juice - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of carrot juice

गर्मियों के मौसम में हमारी बॉडी अक्सर डिहाइड्रेटेड हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में अपने शरीर को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिएऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो।  गाजर इन्ही फलों में से एक है। गाजर में विटामिन- ए, फाइबर और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, गाजर का जूस स्वादिष्ट होने के साथ बेहतरीन पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।  आंखों की रोशनी बढ़ाने, शरीर को मजबूत करने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक, गाजर का जूस बेहद फायदेमंद है।

आंखों की रोशनी करती है मजबूत

गाजर का जूस आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। गाजर के जूस में विटामिन A और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों को कमजोर होने से बचाता है। आईसाइट को मेंटेन रखने के लिए भी गाजर का जूस फायदेमंद माना जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और धीरे धीररोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट हो सकती है। यह विटामिन ए और सी का बेहतरीन सोर्स है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिल सकती है। अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, तो बीमारियों से हमेशा दूर रह सकेंगे।

कैंसर से करता है बचाव

गाजर में मौजूद एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ था कि गाजर का जूस पीने से कैंसर से बचाव करने में मदद मिल सकती है।

सुबह दूध में केला और खजूर मिलाकर पीने से मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत होगी दुरुस्त

हार्ट डिज़ीज को रोके

गाजर के जूस में पाया जानेवाला पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए भी गाजर फायदेमंद साबित हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या आपके पैरों में भी होती है जलन? इस 1 चीज को तलवों में लगाने से मिल जाएगी राहत

ट्रांजियंट इस्केमिक अटैक का लोग हो रहे शिकार? बाबा रामदेव से जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement