Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्या आपके पैरों में भी होती है जलन? इस 1 चीज को तलवों में लगाने से मिल जाएगी राहत

पैरों में जलन के लिए एलोवेरा: एलोवेरा की प्रकृति ठंडी होती है लेकिन इसके बाद भी इसमें कई गुण हैं जो कि पैरों में जलन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 22, 2023 13:36 IST
burning_feet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK burning_feet

पैरों में जलन से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ये समस्या डायबिटीज के मरीजों से लेकर पीरियड्स के दौरान महिलाओं तक को परेशान करती है। साथ ही पेट में गर्मी बढ़ जाने की वजह से या फिर दवाइयों की गर्मी के कारण भी ये समस्या आपको परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति में पैरों में जलन की समस्या से परेशान न हो और आप ये देसी उपाय अपना सकते हैं। जी हां, ये देसी उपाय है एलोवेरा जो कि पैरों में जलन की समस्या (Aloe vera for burning feet) को कम करने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं। पर उससे पहले जान लेते हैं  इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे।

पैरों में जलन के लिए एलोवेरा-Is aloe vera gel good for burning feet 

पैरों में जलन के लिए एलोवेरा काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। पहले तो एलोवेरा का शीतल गुण तलवों को ठंडा करता है और दूसरा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण तलवों को शांत करता है। साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पैरों की कई समस्याओं को कम कर सकता है और स्किन से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो उसमें भी काम आ सकता है। इसके अलावा एलोवेरा का हाइड्रेटिंग गुण, स्किन में नमी को लॉक करता है और ड्राई स्किन के कारण होने वाली जलन में कमी लाता है।

गर्मियां शुरू होने से पहले ही तेजी से बढ़ा पारा, जल्दी से इन 2 चीजों को कर लें डाइट में शामिल

पैरों में जलन के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें-How to use aloevera for burning feet

1. तलवों में लगाएं एलोवेरा

पैरों में जलन होने पर आप एलोवेरा को अपने तलवों में लगा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा से पहले जेल निकाल लें और फिर इसे अपने तलवों में लगाएं। रात में इसे ऐसे ही रहने दें। आप महसूस करेंगे कि ये धीमे-धीमे आपके पैरों की जलन को कम कर देगा। 

aloevera

Image Source : FREEPIK
aloevera

क्या गर्म पानी पीने से बवासीर होता है? जानें Piles में पानी पानी पीने का सही तरीका

2. एलोवेरा और चंदन का लेप लगाएं

एलोवेरा और चंदन का लेप, दोनों की ही प्रकृति ठंडी है। आपको करना ये है कि चंदन लें और इसमें एलोवेरा का जेल मिला लें। अब इस लेप को अपने तलवों पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें। फिर ठंडे पानी से अपना पैर धो लें और सो जाएं। रेगुलर ये करना पैरों की जलन को कम करने में मदद कर सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement