Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गर्मियां शुरू होने से पहले ही तेजी से बढ़ा पारा, जल्दी से इन 2 चीजों को कर लें डाइट में शामिल

India's early heat waves: जलवायु परिवर्तन के कारण फरवरी में ही पारा 30 डिग्री के ऊपर चल रहा है। अनुमान है कि ये 40 डिग्री तक जा सकता है। ऐसे में पेट की गर्मी को ठंडा करने के लिए अभी से ही ये उपाय अपना लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 22, 2023 11:38 IST
tem_increase- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tem_increase

जलवायु परिवर्तन के कारण फरवरी माह में ही तेजी से तापमान बढ़ रहा है। पिछले 2 दिनों में तापमान 30 डिग्री के आसपास (India's early heat waves) रहा और अनुमान है कि आने वाले दिनों में ये 40 डिग्री तक जा सकता है। ऐसे में शरीर पर इसका व्यापक असर हो सकता है। क्योंकि सर्दियों में हमने काफी गर्म चीजें खाई हैं और गर्मियां पहले आ गई हैं तो शरीर को ठंडा होने का मौका नहीं मिल पाया है। ऐसे में पेट की गर्मी बढ़ सकती है, स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक कि हाथ-पैरों में जलन की समस्या भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में जरूरी ये है कि आप तेजी से अपने डाइट में बदलाव करें और इन 2 चीजों को लेना शुरू करें।

गर्मियों से पहले इन 2 चीजों को कर लें डाइट में शामिल-Diet changes for temperature control

1. रोज खाएं 2 खीरा

खीरा खाने के फायदे (kheera khane ke fayde) के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है गर्मियों से पहले ही खीरा खाना बॉडी टेंप्रचर को बैलेंस रखने में मदद कर सकता है। ये एक ऐसा तरीका है जो कि बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ सर्दियों में खाए हुए गर्म चीजों के असर को कम करता है। इससे शरीर जहां ठंडा होता है वहीं, ये गैस और एसिडिटी ती समस्या से बचाव में मददगार है। इसके अलावा खीरा खाना आपके बॉडी पीएच को बैलेंस रखने में भी मदद कर सकता है। 

kheera_mishri

Image Source : FREEPIK
kheera_mishri

क्या गर्म पानी पीने से बवासीर होता है? जानें Piles में पानी पानी पीने का सही तरीका

2. सुबह खाली पेट पिएं मिश्री का पानी

सुबह खाली पेट मिश्री का पानी पीना आपके पेट को पूरी तरह से ठंडा करने में मदद कर सकता है। दरअसल,  मिश्री का पानी पीने के फायदे (mishri ka pani peene ke fayde) कई हैं जिसमें से एक ये है कि ये बॉडी पीएच को बैंलेंस करने में मदद करता है। दूसरा ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करता है। साथ ही जिन लोगों के शरीर में जलन रहती है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है। 

प्रदूषण कम कर रहा लोगों की 7 साल तक उम्र, बाबा रामदेव से जानें इसका निदान

तो, गर्मियां बढ़े इससे पहले ही इन दो चीजों को डाइट में शामिल कर लें। जितना हो सके उतना पानी पीते रहें ताकि, आपका शरीर अपने आप को इस स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार कर ले।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement