Friday, April 19, 2024
Advertisement

सुबह दूध में केला और खजूर मिलाकर पीने से मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत होगी दुरुस्त

सुबह के समय अगर आप केला और खजूर मिलाकर उसका सेवन कर रहे हैं तो इससे आपकी सेहत को बेहद फायदा होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 23, 2023 9:44 IST
Health benefits of milk, banana and Dates- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health benefits of milk, banana and Dates

सुबह के समय कौन सा नाश्ता किया जाए जिससे दिन भर ऊर्जावान महसूस करें, ऐसा हर कोई सोचता है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं, एक बेहतरीन सेहत से भरपूर शेक। दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन अगर उसमे केला और खजूर ऐड कर दिया जाएं तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। दरअसल, दूध, केला और खजूर सुपरफूड की कैटेगरी में आते हैं, जिसे कंप्‍लीट फूड भी कहा जाता है। विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर इस ड्रिंक को अगर आप सुबह के समय पीते हैं तो इससे आपकी सेहत तो दुरुस्त रहेगी साथ ही आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

तरोताजा रखे

अगर आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहना चाहते हैं तो सुबह के समय दूध में केला और खजूर मिलाकर पियें। यह ड्रिंक शरीर में ताकत देने के साथ थकान को दूर रखता है। साथ ही अगर आपकी बॉडी बहुत ज़्यादा कमजोर हो गयी है तो ये ड्रिंक आपके लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। दरअसल, दूध, केला और खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्ब्स और कैलोरी पाई जाती है, जिससे आपक वजन आसनी से बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपकी बॉडी को कमजोरी ने घेरा है तो आप रोजाना एक गिलास दूध के साथ केला और खजूर का सेवन करें।

पाचन करे दुरुस्त

दूध के साथ केला और खजूर मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होता है। दरअसल, इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, आपके पाचन की प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं। इसके सेवन से पेट को ठंडक पहुंचती है और कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होती है।

इम्यूनिटी करे बूस्‍ट

दूध, केला और खजूर, के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक छमता मजबूत होती है। यही नहीं, दूध में भी कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के काम आते हैं। इनका नियमित सेवन साथ में किया जाए तो कई बीमारियां और संक्रमण दूर रहेंगे।

खून की कमी को करता है दूर

केला, दूध और खजूर से तैयार शेक के सेवन से शरीर में खून की कमी की समस्‍या दूर होती है। दरअसल, ये एनीमिया बीमारी में बेहद लाभप्रद है। केला और खजूर में आयरन, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं।ये शरीर में हीमोग्लोबिन प्रोडक्‍शन को भी तेजी से बढ़ाता है।

ऐसे तैयार करें यह सेहतमंद शेक

इस शेक को बनाने के लिए आप एक बड़े कप दूध ब्‍लेंडर में लें। अब उसमे 1 फ्रोजन केला और 2 से 4 भिगोए हुए बिना बीज वाले खजूर डालें। अब इसे ब्‍लेंड करें और इस सेहतमंद शेक का लुत्फ़ उठायें।

क्या आपके पैरों में भी होती है जलन? इस 1 चीज को तलवों में लगाने से मिल जाएगी राहत

ट्रांजियंट इस्केमिक अटैक का लोग हो रहे शिकार? बाबा रामदेव से जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement