Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बालों को झड़ने से बचाती हैं नीम की पत्तियां, ऐसे इस्तेमाल करने से हेयर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

औषधीय तत्वों से भरपूर नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और विटामिन ई जैसे गुण मौजूद होते हैं जो बालों की कई गंभीर से गंभीर समस्या को ठीक करने में बेहद कारगर हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 24, 2023 12:22 IST
neem ke patte ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Neem ke patte ke fayde

नीम की पत्तियों को औषधि की खान कहा जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां खत्म हो जाती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-डायबिटिक, विटामिन ई, विटामिन सी और एंटी-फंगल गुण सिर्फ स्किन के लिए असरदार नहीं हैं, बल्कि हेयर से जुड़ी कई समस्याओं के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। जी हां, बालों के लिए भी नीम की पत्तियां बेहद फायदेमंद हैं। आजकल के समय में लोग झड़ते बालों की समस्या से बेहद परेशान हैं। नीम के पानी का इस्तेमाल करके आप बालों से जुड़ी एक नहीं बल्कि कई समस्याओं जैसे- हेयर फॉल, डैंड्रफ, डैमेज हेयर और स्कैल्प इंफेक्शन को ठीक कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि अपने हेयर को मजबूत रखने के लिए नीम की पत्तियों का कैसे इस्तेमाल करें।

बालों को झड़ने से बचाएं

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होंगे और उनका झड़ना बंद होगा। सबसे पहले बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अब नीम की पत्तियों को धोकर पानी में उबालें। पानी हरा होने के बाद इसे ठंडा कर लें और फिर इस पानी से हेयर वॉश करें। इससे आपके बाल हेल्दी होंगे और जड़ से मजबूत भी साथ ही आपके बालों से डैंड्रफ भी खत्म होगा।

फेफड़े में चिपके गंदगी को खींचकर बाहर करने में ये उपाय हैं बेहद कारगर, ऐसी करें उनकी सफाई

नीम के पानी से करें हेयर मसाज

अगर आपके बाल भी डल हो गए हैं तो उनकी केयर करने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बड़े पैन में पानी गर्म करें, अब पानी में नीम की पत्तियां डालकर उबालें। कुछ देर उबलने के बाद पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से हेयर मसाज करें। हेयर मसाज से आपके बालों की खोई हुई चमक लौट आएगी।

बालों को लंबा और घना बनाएं

अगर आपको भी अपने बाल लंबे और घने चाहिए तो नीम का पानी और करी पत्ते का मिक्सचर बहुत फायदेमंद होता है। पहले तो नीम के पत्तों को सुखा कर पीस लें। अब नीम के पत्तों से बने पाउडर में पानी मिक्स करें। फिर इस मिक्सचर में 3-4 चम्मच करी पत्तों का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश करें। कुछ समय बाद शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार ये नुस्खा आजमाने से आपके बाल लम्बे, घने और मजबूत बन जाएंगे

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बलगम और माइग्रेन के साथ इन गंभीर समस्याओं में जलनेति दिलाता है राहत, जानें इसे कैसे करते हैं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement