Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फेफड़े में चिपके गंदगी को खींचकर बाहर करने में ये उपाय हैं बेहद कारगर, ऐसी करें उनकी सफाई

विशेषज्ञ फेफड़े की सफाई के लिए नेचुरल तरीकों को आज़माने का सुझाव देते हैं। अगर आपके फेफड़ें में भी गंदगी जमा है तो उन्हें साफ करने के लिए इन आसान तरीकों को अपनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 23, 2023 15:01 IST
how to clean lungs- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to clean lungs

इन दिनों बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान के कारण इंसान का शरीर बीमारियों का घर बनते जा रहा है। प्रदूषण और खराब वातावरण के कारण लोग फेफड़ों की समस्या से परेशान रहते है। हवा में फैले प्रदुषण का सबसे ज़्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ा है जिस कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। दरअसल, आजकल ज़्यादातर लोग फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से परेशान है। फेफड़े अस्वस्थ होने से सांस से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां जैसे-अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक और निमोनिया का खतरा बढ़ गया है। इसलिए समय-समय पर फेफड़ों की गंदगी को बाहर निकालना आवाश्यक होता है।  अगर आपके फेफड़ें में भी गंदगी जमा है और आप अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो आइए हम आपको फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे।

खुली हवा में सांस लें 

अपने आप को घर में बंद न रखें। खुली हवा में सांस लेने से आपके फेफड़ों की तंदरुस्ती बढ़ती है। लेकिन इस बात का  कि खुली हाव् कहीं जहरीली तो नहीं है। जहरीली हवा में सांस लेने से फेफड़े को बहुत ज़्यादा नुकसान होता है। अगर आस-पास का एक्यूआई सही नहीं है तो बाहर ज्यादा न निकलें। साफ हवा में जाएं। 

नियमित एक्सरसाइज़ करें 

अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए जिस चीज़ को आप सबसे पहले बदल सकते हैं वो है आपकी बिगड़ी हुई  लाइफस्टाइल।सुबह उठकर सबसे पहले एक्सरसाइज करना शुरू करें।आपकी यह आदत आपको बहुत ही हेल्दी शरीर देगी।  एक्सरसाइज करने से लंग्स मजबूत होते हैं ऐसे में आप डॉक्टर की मदद से अपने लंग्स के लिए कुछ खास तरह की एक्सरसाइज के बारे में पूछ सकते हैं।

सुबह दूध में केला और खजूर मिलाकर पीने से मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे, सेहत होगी दुरुस्त

अपना डाइट सही रखें 

अपने लंग्स की सफाई के लिए अपना डाइट हेल्दी रखें। आप बाहर का जंक फ़ूड खाना बंद कर दें। अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए आप  चकंदर, गोल मिर्च, सेब, कद्दू के बीज, हल्दी, टमाटर, ब्लूबेरी, ग्रीन टी, लाल बंदगोभी जैसे सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

नसों से कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर निकालता है ये अजीब सा दिखने वाला फल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

स्मोकिंग बंद करें

स्मोकिंग फेफड़ों को कमजोर करता है, जिस वजह से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। स्मोकिंग हृदय रोगों, सांस की बीमारियों, कैंसर और शुगर की बीमारी के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है। यह फेफड़ों के कैंसर की संभावना को बढ़ाता है।

बलगम और माइग्रेन के साथ इन गंभीर समस्याओं में जलनेति दिलाता है राहत, जानें इसे कैसे करते हैं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement