Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

इन लोगों के लिए है आंवला है ज़हर, इस समस्या से ग्रसित लोग भूलकर भी न करें इस्तेमाल

आपको यह जानकार हैरानी होगी लेकिन आंवला भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आंवला का सेवन कब नहीं करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 26, 2023 13:58 IST
Amla khane ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Amla khane ke nuksan

विटमिन से भरपूर आंवला साइज में भले छोटा हो लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाई है। आंवला आंखों की रोशनी के अलाव स्किन के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन न के बराबर करना चाहिए। आपको यह जानकार हैरानी होगी लेकिन आंवला भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आंवला का सेवन कब नहीं करना चाहिए।

पथरी के मरीज

अगर आप पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी आंवले का सेवन न करें। आंवले में मौजूद हाई ऑक्सालेट किडनी स्टोन की परेशानी को और भी बढ़ाता हैं। इसलिए किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों को आंवले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग में खतरनाक

वैसे तो आंवले को महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप बेस्टफ्रेंडिंग पर हैं तो भूलकर भी आंवले का सेवन न करें। वहीं आंवले के जूस का ज्यादा सेवन करने से आपको यूरिन पास करते वक्त जलन भी हो सकती है।  ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो इस तरह की समस्या पैदा कर सकता है।

कब्ज और एसिडिटी बढाए

आंवले में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन ज्यादा करेंगे तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इस वजह से आंवले का जूस सीमित मात्रा में ही पिएं। आंवला प्राकृतिक तौर पर एसिडिक होता है। ऐसे में अगर आप आंवले के जूस को ज्यादा पिएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ये समस्या तब और ज्यादा बढ़ सकती है जब आप आंवले के जूस को खाली पेट पिएं।

जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करते हैं ये योगासन, घुटनों का बेकाबू दर्द हमेशा के लिए हो जाएगा छू मंतर

एलर्जी होने पर

अगर आंवला खाने पर आपकी बॉडी में किसी प्रकार का रैशेस आते हैं या किसी प्रकार की आपको दिक्कत होती है तो आप भूलकर भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है या आपको अस्थमा की दिक्कत है तो आंवले का सेवन न करें।

इन 4 कारणों से हर किसी को सुबह खाली पेट खाना चाहिए ये फल, जीवनभर परेशान नहीं करेंगी ये समस्याएं

ज्यादा मिर्च खाने वालों को हो सकती हैं ये 3 बीमारियां, जानें 1 दिन में कितना करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement