Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शुगर कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से छानकर बाहर निकालने में इस जंगली फल का नहीं है कोई तोड़, इन समस्याओं में भी है कारगर

क्या आपने कभी जंगल जलेबी का नाम सुना है? जंगल जलेबी एक प्रकार का फल है, इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों को मात दे सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 26, 2023 14:28 IST
health benefits of eating jungle jalebi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of eating jungle jalebi

क्या आपने जंगल जलेबी के बारे में सुना है या उसका सेवन किया है? दरअसल, यह एक प्रकार का फल है, इसे मद्रास थॉर्न भी कहते हैं। जंगल जलेबी का पेड़ कांटेदार झाड़ियों की तरह पनपता है। दिखने में यह फल इमली और जलेबी की तरह तरह टेढ़ा-मेढ़ा होता है, शायद इस वजह से इसे जंगल जलेबी कहते हैं। अगर आपने अभी तक इस फल का स्वाद नहीं चखा है तो आपको इसे ज़रूर ट्राई करना चाहिए। यह फल सिर्फ स्वाद में मीठा होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मुंह में डालते ही जंगल जलेबी घुल जाती है और मीठा, कैसला स्वाद देती है। चलिए आपको बताते हैं कि जंगल जलेबी के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

जंगल जलेबी में मौजूद पोषक तत्व

जंगल जलेबी में विटामिन सी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फॉरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

विटामिन सी से भरपूर जंगल जलेबी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में बेहद मददगार है। इम्यूनिटी मजबूत होने से आप सीज़नल बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे। इसमें मिलने वाला विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह शरीर में घुल मिल जाता है, जिससे आप कई बीमारियों से लड़ सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए जंगल जलेबी बेहद फायदेमंद है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने में इसका कोई जवाब नहीं है। इसमें शामिल कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। जंगल जलेबी के फल से तैयार जूस का सेवन करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी पत्तियों में एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके अर्क का सेवन करना डायबिटीज में लाभ पहुंचा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

जंगल जलेबी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने से रोकती है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देती है। इससे आप दिल संबंधित बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि से बचे रह सकते हैं। इसमें पोटैशियम भी खूब होता है, इसलिए हार्ट के रोगियों के लिए यह फल फायदेमंद साबित हो सकता है।

जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करते हैं ये योगासन, घुटनों का बेकाबू दर्द हमेशा के लिए हो जाएगा छू मंतर

पेट के रोगियों के लिए फायदेमंद

पेट की सेहत को भी दुरुस्त रखती है जंगल जलेबी। इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होता है। पेट संबंधित कई रोगों से बचाव हो सकता है। साथ ही इस फल में आयरन भी पर्याप्त होता है, इसलिए जिन लोगों को आयरन की कमी होती है, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन लोगों के लिए है आंवला है ज़हर, भूलकर भी न करें आंवला का इस्तेमाल

खाने के बाद पेट में दर्द और मरोड़ आना नहीं है नॉर्मल, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement