A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बारिश के मौसम में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए? खरीदने से पहले देख लें Monsoon Veggies list

बारिश के मौसम में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए? खरीदने से पहले देख लें Monsoon Veggies list

बारिश के मौसम की सब्जियां: अक्सर लोगों को लगता है कि बारिश में सब्जियां कम आती हैं और इसलिए महंगी होती है। जबकि ऐसा नहीं है। आइए, एक नजर डालते हैं सब्जियों की इस लिस्ट पर।

monsoon_vegies- India TV Hindi Image Source : SOCIAL monsoon_vegies

बारिश के मौसम की सब्जियां: बारिश में कौन-कौन सी सब्जियां आती हैं। आपसे अगर हम ये सवाल पूछ लें तो थोड़ी देर आप भी सोच में आ जाएंगे। इसके पीछे एक कारण ये है कि बारिश में सब्जियों की कमी को लेकर हमारे दिमाग में पहले से ही कुछ बाते हैं। जैसे इस मौसम की सब्जियां गली और सड़ी होती हैं। महंगी होती हैं और इनमें कीड़े होते हैं। लेकिन, ये तमाम चीजें के इतर एक फैक्ट ये भी है कि बारिश में कई प्रकार की सब्जियां हमारे खेतों में उगती हैं बस बाजार तक उनकी पहुंच में दिक्कत होने की वजह से ये मंहगी हो जाती हैं या पहुंचते-पहुंचते सड़ जाती हैं। पर इसका अर्थ ये नहीं है कि बारिश में सब्जियां नहीं होती इसलिए हमें दालों का सेवन करना चाहिए। तो, आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में।

बारिश के मौसम में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए- Vegetables to eat in rainy season in hindi

1. बीन्स

बारिश के मौसम में खेतों में बीन्स आ जाती हैं। दरअसल, बीन्स लता वाली सब्जियों (creeper vegetables) में आता है और इन्हें खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये जमीन से ऊपर रहते हैं और इसलिए बारिश में बचे हुए रह जाते हैं। आप बीन्स को सब्जी, भजिया और पुलाव में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. लोबिया

लोबिया एक फलीदार सब्जी है और बारिश के मौमस में आपको ये आराम से मिल जाएंगी। आप इसे आराम से बना खा सकते हैं। इसके प्रयोग आप सूप से लेकर सब्जी तक में कर सकते हैं। ये सेहत के लिए भी अच्छा है। 

Image Source : sociallobia

वेट लॉस करने के लिए खाएं जौ का दलिया, जानें इसे बनाने की रेसिपी और खाने के फायदे

3. भींडी

भींडी को लेकर  कुछ लोगों को मत ये है कि ये गर्मी वाली सब्जी है लेकिन, क्या नहीं है। भींडी आपको इस बरसात के मौसम में भी मिल जाएगी। भींडी को आप कई प्रकार की सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. करेला

करेला आपको इस मौसम में भी मिल जाएगा। दरअसल, ये भी लता वाली सब्जियों में आता है और आप इसे अपने घरों में भी लगा सकते हैं। ये डायबिटीज से लेकर दिल के मरीजों तक के लिए फायदेमंद है। तो, इस मौसम में कुछ न मिले तो करेला खाएं।

5. चौलाई

चौलाई का सेवन आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये हड्डियों से जुड़ी समस्याओं वालों के लिए भी फायदेनमंद है। तो, आप चौलाई का साग बनाएं, पकौड़ी खाएं और इसे आलू के साथ मिलाकर सब्जी बनाएं। 

Sawan 2023: व्रत के दौरान डाइट में शामिल करें ये फल, सावन भर बनाते रहें इसकी ये 5 रेसिपी

6. सफेद पेठा

सफेद पेठा, आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इन्हें वेट लॉस करने वाले ज्यादा खाते हैं। आप इससे सब्जी, रायता और फिर पेठा भी बनाकर खा सकते हैं। तो, इस मौसम में आप इस सब्जी को आराम से खाएं।  

7. तुरई

तुरई आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पानी से भरपूर सब्जी इस मौसम में आपको आरान से मिल जाएगी। तो, बाजार जाएं तो इन सब्जियों का ज्यादा चुनाव करें। ये बाकी तुलना में सस्ते हो सकते हैं और इन्हें खाना भी फायदेमंद हो सकता है।

Latest Lifestyle News