Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

वेट लॉस करने के लिए खाएं जौ का दलिया, जानें इसे बनाने की रेसिपी और खाने के फायदे

Daliya for weight loss: वजन घटाने के लिए दलिया का सेवन कई प्रकार से मददगार हो सकता है। ऐसे में जानते हैं इस वेट लॉस दलिया की रेसिपी और इन्हें खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 11, 2023 8:07 IST
daliya_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL daliya_for_weight_loss

Daliya for weight loss: क्या आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं? अगर हां तो आपको अपने नाश्ते में दलिया शामिल करना चाहिए। दरअसल, दलिया का सेवन वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकता है। ये आपकी मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है और वेट लॉस प्रोसेस को आसान बनाता है। दरअसल, इसमें फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से पाचन क्रिया तेज होता है और बैली फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इस प्रकार से ये वेट लॉस में तेजी से मददगार है।

वेट लॉस के लिए दलिया कैसे बनाएं-How to make dalia for weight loss in hindi

वेट लॉस के लिए आप दलिया कई प्रकार से बना सकते हैं। लेकिन, जौ का दलिया (How to make jau ka daliya) इस स्थिति में आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको करना ये है कि जो को देसी घी में थोड़ा भून कर रख लें। अब जो भी सब्जियां आप खाना पसंद करते हैं जैसे शिमला, प्याज, हरी मिर्च, गाजर और बीन्स सबको काटकर एक साइड में रख लें। अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल, सरसों का दाना और कटी हुईं सब्जियां रख लें और इन्हें भून लें। इसके बाद इसमें जौ रखकर, 1 गिलास पानी डालें और पका लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।

jau_daliya

Image Source : SOCIAL
jau_daliya

वेट लॉस के लिए जौ दलिया खाने के फायदे-barley dalia for weight loss

दरअसल, जौ का दलिया हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो कि वेट लॉस के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये आपके फैट पचाने की गति को तेज करता है और फिर तेजी वेट लॉस में मदद करता है। इसके अलावा ये आपके पेट में पानी को सोखता है और आंतों के काम काज को तेज करता है। इससे बॉवेल मूवमेंट तेज हो जाता है और फिर पेट साफ रहता है। जिससे वेस्ट जमा नहीं होता और वजन नहीं बढ़ता है। 

इसके अलावा जौ का दलिया आपके भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। ये आपकी क्रेविंग को रोकता है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो, अपने नाश्ते में जौ का दलिया बनाएं और फिर इसका सेवन करें। ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है और एनर्जी देने के साथ वेट बैलेंस करने में मदद कर सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement