A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ये 10 घरेलू उपाय और पाएं पेट के इंफेक्शन से निजात

ये 10 घरेलू उपाय और पाएं पेट के इंफेक्शन से निजात

कारण आपके पेट में इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण आपको बहुत अधिक समस्या का सामना करना पडता है। अगर आपको भी यह समस्या हो जाती है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है। जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के...

 in stomach- India TV Hindi in stomach

हेल्थ डेस्क: गर्मी का मौसम आता नहीं है कि अपने साथ न जाने कितनी समस्याएं लेकर आ जाता हैं। जिसके कारण हमें इस मौसम में अपना ज्यादा ख्याल रखना पडता है। आपकी थोड़ी सी खानपान में लापरवाही आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। यह लापरवाही आपके पेट के लिए सबसे खतरनाक साबित हो सकती है।

ये भी पढ़े-

पेट की इस समस्या का कारण अलग-अलग तरह का वायरस भी हो सकता है। जिसके कारण आपके पेट में इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण आपको बहुत अधिक समस्या का सामना करना पडता है। अगर आपको भी यह समस्या हो जाती है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है। जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

हल्‍दी
हल्द के फायदों के बारें में कौन नहीं जानता हैं। यह हेल्थ के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। पेट के इंफेकशन से निजात पाने के लिए 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में 6 छोटे चम्‍मच शहद मिक्‍स कर के एक हवा बंद जार में रख दें। फिर इसे दिन में दो बार आधा-आधा चम्‍मच खाएं।

हींग
पेट संबंधी हर समस्या के लिए हींग काफी फायदेमंद है। इसके लिए थोड़ी सी हींग का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

केला
केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जोकि पेट के लिए अच्छा होता है। साथ ही यह आसानी से पच भी जाता है।

लौंग
इसका सेवन करने से यह शरीर में मौजूद हर तरह के बैक्टीरिया क खत्म कर देता है। जिससे आपको पेट संबंधी सनस्याओं से निजात मिलता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News