A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना शाम के समय चावल के पानी पीने के है अनेको फायदे, जानिए

रोजाना शाम के समय चावल के पानी पीने के है अनेको फायदे, जानिए

अगर शाम को आप चावल का पानी थोड़ा नमक मिलाकर इसका सेवन किा जाए तो यह शरीर में होने वाली गर्मी से बचाएगा। साथ ही शरीर से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर मे वापिस आ जाते है।

starch- India TV Hindi starch

हेल्थ डेस्क: गर्मी का मौसम आते ही पसीने और होने वाली उलझन, सेहत संबधी समस्याओं से परेशान हो जाते है। इन दिनों में हमें दूसरे सीजन से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा समस्य़ा होती है शरीर में पानी की कमी।

ये भी पढ़े-

पानी की कमी के कारण हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जिससे बचने के लिए हम समय-समय में पानी, जूस और न जाने किन-किन चीजों का सेवन करते रहते है।

जिससे कि हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहे साथ ही शरीर में स्फूर्ति बनी रहे। वैसे तो जूस हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। जो कि हमें डायबिटीज से भी ग्रसित कर सकता है। इसलिए हम इसका सेवन भी ज्यादा नहीं कर सकते है।

अगर आप चाहते है कि इस गर्मी में आपके शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न हो तो इसके लिए रोजाना शाम के समय चावल का मांड पिएं। इससे आपको अनेक फायदे मिलेगे। साथ ही ये हेल्दी ड्रिकस में एक माना जाता है। इसका सेवन करने से दिनभर की थकान  गायब हो जाती है। जानिए इसके पीने से और क्या फायदे है।

सीनियर डाइइटिशन एंड न्यूट्रीनिश्ट का कहना है की हीट स्ट्रोक और गर्मी से निपटने के लिए चावल का पानी हेल्दी ड्रिक्स पर नम्बर एक पर आता है। गर्मी में पसीने के कारण शरीर से षोषक तत्व खत्म होने लगते है जिससे स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है।

अगर शाम को आप चावल का पानी थोड़ा नमक मिलाकर इसका सेवन किा जाए तो यह शरीर में होने वाली गर्मी से बचाएगा। साथ ही शरीर से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर मे वापिस आ जाते है।

Latest Lifestyle News