A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ कब्ज और एसिडिटी में आराम देगी भीगी हुई किशमिश, इस तरह करेंगे सेवन तो मिलेगा जल्दी फायदा

कब्ज और एसिडिटी में आराम देगी भीगी हुई किशमिश, इस तरह करेंगे सेवन तो मिलेगा जल्दी फायदा

अगर आप भी रोज रोज कब्ज से परेशान रहते हैं तो अब किशमिश खाना शुरू कर दीजिए।  यकीनन फायदा होगा, बस  इसे खाने का तरीका जान लीजिए।

raisin1- India TV Hindi Image Source : GOOGLE raisin1

Raisin Benefits किशमिश यानी मुनक्का को यूं तो मेवा में गिना जाता है लेकिन देखा जाए तो ये किसी आर्युवेदिक दवा से कम नहीं है। डॉक्टर भी कहते हैं कि किशमिश के नियमित सेवन से कब्ज से हमेशा के  लिए छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं ये रक्त वर्धक और अन्य कई बीमारियों को दूर करने में  सहायक होती है।

किशमिश में वो सभी फायदे तो होंगे ही जो अंगूर में होते हैं क्योंकि अंगूर को सुखाकर ही किशमिश को बनाया जाता है। लेकिन अंगूर को सुखाने के बाद मेवा बनते ही इसके फायदे दुगने हो जाते हैं।

दरअसल किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर होता है। इसमें मौजूद शुगर प्राकृतिक होती है इसलिए सामान्यतः इसका कोई नुकसान नहीं होता है।

कब्ज से परेशान हैं तो इस तरह करें किशमिश का सेवन
किशमिश कब्ज में राहत देती है,किशमिश का नियमित सेवन करने से कब्ज में फायदा मिलता है। अगर कब्ज के साथ साथ एसिडिटी से भी परेशान हैं तो रोज किशमिश को पानी में भिगोकर इसका सेवन करें।

रात को किशमिश को अच्छे से साफ करके 8 से 10 किशमिश को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। चाहें तो आप इन किशमिश को चबा चबा कर भी खा सकते हैं। इससे कब्ज में छुटकारा मिलेगा और एसिडिटी की समस्या भी कम हो जाएगी।

अगर आपके पीठ में भी होती है खुजली तो समझ जाइए इस बीमारी के है संकेत

किशमिश किसी भी खून बढ़ाने वाली दवा की तरह असरदार है। अगर आपके भीतर खून की कमी है तो रोज इसे भिगोकर इसका पानी पिएं और रोज दस से 12 किशमिश चबाकर खाएं। किशमिश में  पाया जाने वाला बिटामिन बी कॉम्प्लेक्स खून की मात्रा बढ़ाता है।

जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान लोगों को भी किशमिश का सेवन करना चाहिए। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।
इतना ही नहीं जो लोग अपना वेट बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाइयां खा रहे हैं वो  केवल किशमिश खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फ्रुक्टोज होता है जो वेट गेन में मददगार होता है।

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हें सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीना चाहिए। इससे उनका ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाएगा।

ये भी पढ़ें - 

9 घंटे से अधिक समय तक बैठे रहने से जल्द मौत का खतरा: Study

दूध के साथ इस तरह करें तुलसी का सेवन, फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान

Latest Lifestyle News