1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दूध के साथ इस तरह करें तुलसी का सेवन, फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान

दूध के साथ इस तरह करें तुलसी का सेवन, फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान

दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जिसके बारे में सुनर आप हैरान रह जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 22, 2019 11:04 IST
Milk and Tulsi- India TV Hindi
Milk and Tulsi

आज के समय में लोग बेहद जल्दी बीमार हो जाते हैं। जल्दी बीमार होने के पीछे की वजह इम्यूनिटी वीक होना होता है। खुद को जल्दी बीमार होने से बचाने के लिए जरुरी नहीं है कि आप डॉक्टर की बताई हुई दवाईयों का सेवन करें। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। बीमारी दूर करन में तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तुलसी के साथ दूध का सेवन फायदेमंद होता है। आइए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है:

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपको स्वस्थ रखता है।

तनाव कम करता है:
पूरे दिन थकावट के बाद आपके दिमाग को आराम की जरुरत होती है। इसके लिए एक कप गर्म तुलसी का दूध पिएं। यह आपके नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है और दिमाग में कोर्टिसोल का लेवल भी कम करता है।

पथरी ठीक कर सकता है:
तुलसी दूध शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम कर देता है। जो शरीर से टॉक्सिक्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे किडनी में पथरी को ठीक किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:
तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो दूध के साथ मिलकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही फ्लू जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए तुलसी वाले दूध का सेवन फायदेमंद होता है।

Also Read:

अमिताभ बच्चन से किया खुलासा, इस बीमारी के कारण खराब हुआ उनका 75 फीसदी लिवर

मोटापे से पाना चाहते है निजात तो रोजाना पी सकते हैं एक कप कॉफी और फिर देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगा फैट

bigg boss 15