Friday, March 29, 2024
Advertisement

अगर आपके पीठ में भी होती है खुजली तो समझ जाइए इस बीमारी के है संकेत

हमारी रीढ़ की हड्डी खुजली के संकेतों को दिमाग तक पहुंचाती है। यह शोधकर्ताओं ने पता लगाया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 26, 2019 16:04 IST
पीठ की खुजली से इस तरह...- India TV Hindi
पीठ की खुजली से इस तरह पाए निजात

नई दिल्ली: हमारी रीढ़ की हड्डी खुजली के संकेतों को दिमाग तक पहुंचाती है। यह शोधकर्ताओं ने पता लगाया है। 'जर्नल ऑफ द मैकेनिकल बिहेवियर ऑफ बॉयोमेडिकल मैटिरीयल्स' में प्रकाशित शोधपत्र को पढ़ने से खुजली को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी और इससे पुरानी खुजली के इलाज की नई दवाइयां ढूंढी जा सकेगी। खुजली जो प्राय: एक्जिमा, मधुमेह या कुछ मामलों में कैंसर के कारण होती है। 

केलिफरेनिया के साल्क इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर मार्टिन गाउल्डिंग ने बताया, "खुजली की संवेदना का मस्तिष्क तक सफर अन्य स्पर्श से जुड़ी संवेदनाओं से अलग मार्ग से होती है, और इसका रास्त रीढ़ की हड्डी से गुजरता है, जो एक विशिष्ट मार्ग है।"

शोधकर्ताओं ने पहले रीढ़ की हड्डी में निरोधात्मक न्यूरॉन्स का एक सेट खोजा था, जो कोशिकाओं के लिए ब्रेक की तरह काम करते हैं, जो खुजली की संवेदना को मस्तिष्क तक पहुंचाने वाले रीढ़ की हड्डी को अधिकांश समय बंद रखते हैं।

ये न्यूरॉन्स न्यूरोट्रांसमिटर न्यूरोपेपटाइड वाई (एनपीवाई) का उत्पादन करते हैं, यह खुजली की संवेदना को मस्तिष्क तक पहुंचाने के मार्ग का निर्माण करते हैं, जो पुरानी खुजली के मामले में रास्ते को हमेशा खुला रखते हैं।

चूहों पर किए गए प्रयोग में पाया गया कि इन न्यूरॉन्स की गैरमौजूदगी में उन्हें खुजली की संवेदना प्राप्त नहीं होती है। लेकिन प्रयोग के दौरान जब दवाइयों के डोज से इन न्यूरॉन्स की संख्या को दुबारा बढ़ाया गया तो वे लगातार खुजली की संवेदना हासिल करने लगी। यहां तक कि उन्हें छूकर खुजली नहीं की जा रही थी, फिर भी उनके मस्तिष्क को यह संदेश मिल रहा था कि खुजली हो रही है और वह वैसा ही व्यवहार कर रही थी। 

ये भी पढ़ें-

खाली पेट न करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

रोजाना इलायची खाने के हैं अनेक फायदे, वजन कम करने के साथ-साथ स्किन साफ रखने में भी है मददगार

रोजाना 2 से ज्यादा अंडे का न करें सेवन, हो सकता है जानलेवा: Study

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement