A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दिल्ली के इस प्रदूषण से करना है खुद का बचाव, तो करें इन चीजो का सेवन

दिल्ली के इस प्रदूषण से करना है खुद का बचाव, तो करें इन चीजो का सेवन

मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले 2 दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद कम है। दिल्ली में इस धुंध के पीछे पंजाब और हरियाणा से आए धुएं को भी ज़िम्मेदार माना जा रहा है। इस प्रदूषण से बचने के लिए आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद है। जानिए..

delhi pollution- India TV Hindi delhi pollution

रेसिपी डेस्क: देश की राजधानी दिल्ली आज घने कोहरे की चादर में लिपटी है। इंडिया गेट समेत कई इलाक़ों में विज़िबिलटी 200 मीटर से भी कम हो गई है और चिंता की बात ये है कई जगह प्रदूषण स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। कई लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले 2 दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद कम है। दिल्ली में इस धुंध के पीछे पंजाब और हरियाणा से आए धुएं को भी ज़िम्मेदार माना जा रहा है। इस प्रदूषण से बचने के लिए आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद है। जिससे आप खुद को इस दमघोटू हवा से खुद को बचा सकते है। आप भी ट्राई करें ये उपाय और अपने बच्चे और परिवार को इस जानलेवा प्रदूषण से बचाएं।

  • प्रदूषण में खानपान का अधिक ध्यान रखना पड़ता है। जिससे कि इसके प्रभाव से बचा जा सके। इस मौसम में आप गुड के इस्तेमाल से ठंड के साथ-साथ पाल्यूशन से भी बच सकते है। इसके लिए आप गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीए। आपको अच्छा लगेगा।
  • गुड़ से बनी चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें भारी मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है। साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है। जिसका सेवन करने से आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा।
  • इसके साथ ही यह एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। जिसके कारण आपको गले और फेफड़े का इंफेक्शन नहीं होगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News