A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पढ़िए योगा क्या है? योग के लाभ, योग के नियम, योग के प्रकार और योग आसन

पढ़िए योगा क्या है? योग के लाभ, योग के नियम, योग के प्रकार और योग आसन

पढ़ें योगा क्या है? (Yoga in Hindi), योग के लाभ, योग के नियम, योग के प्रकार और योग आसन: योग अपने आप में एक विज्ञान है और इसलिए इसे जरूरी है अपनी डेली लाइफ में इसे शामिल करें। योग करने से किसी भी इंसान का मानसिक, अध्यात्मिक सभी तरह के पहलु ठीक रहते हैं।

yoga day

योग के प्रकार
राज योग
योग का अर्थ है शाही। योग की इस शाखा का सबसे अधिक महत्वरूण अंग है ध्यान। राज योग आत्मविवेक और ध्यान करने के लिए तैयार व्यक्तियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आसन सबसे प्रसिध अंग है राज योग का, यहां तक कि अधिकतर लोगों के लिए योग का अर्थ ही है आसन। किंतु आसन एक प्रकार के योग का सिर्फ एक हिस्सा है। योग आसान अभ्यास से कहीं ज्यादा है।

कर्म योग
कर्म योग या सेवा का मार्ग है, और हम में से कोई भी मार्ग से नहीं बच सकता है। कर्म योग का सिद्धांत यह है कि जो आज हम अनुभव करते हैं वह हमारे कार्यों द्वारा अतीत में बनाया गया है।

भक्ति योग
भक्ति योग भक्ति के मार्ग का वर्णन करता है। सभी सृष्टि में परमात्मा को देखकर , भक्ति योग भावनाओं को नियंत्रित करने का एक सकारात्मक तरीका है। भक्ति का मार्ग हमें सभी के लिए स्वीकार्यता और सहिष्णुता पैदा करने का अवसर प्रदान करता है।

ज्ञान योग
भक्ति को मन में योग मानते हैं, तो ज्ञान योग बुद्धि का योग है, ऋषि या विद्वान का मार्ग है। इस पथ पर चलने के लिए योग ग्रंथों और ग्रंथों के अध्ययन के माध्यम से बुद्धि के विकास की आवश्यकता होती है।

Latest Lifestyle News