A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन कम करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले करें ये काम

वजन कम करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले करें ये काम

नई दिल्ली: आजकल के अनियमित खाने से मोटापा जैसी समस्या आम होती जा रही है। मोटापा कम करने के लिए हम जाने क्या-क्या करते है। इसके लिए कम खाना खाते है, मेडिकल स्टोर से मोटापा

girl sleep

पूरी नींद लें
खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है। सोने संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी कम होती है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप अच्छी नींद भी ले। सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है।

रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती है। अगर आपको नींद नही आ रही है तो आप सोने से पहले कुछ रिलैक्‍सेशन टेक्‍नीक का इस्‍तेमाल करें। जैसे ध्‍यान, सुकून भरा संगीत सुने, गरम पानी से स्‍नान, आदि।

अच्‍छी नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और फैट बर्न होता है। सोने से शरीर का हार्मोन कंट्रोल होता है जिसेस बार-बार आपको भूख नहीं लगेगी और आपके शरीर की ऊर्जा भी नहीं घटेगी।

बिस्तर में जाने से पहले पीएं ग्रीन टी  
अघर आप मोटापा से निजात पाना चाहते है तो आपके लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे पीनें से शरीर में मैटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसे रात को सोने से पहले पीएं। इससे रात भर में आपका धीरे-धीरे वजन कम होता रहेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम करना चाहिए

Latest Lifestyle News