A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन कम करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले करें ये काम

वजन कम करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले करें ये काम

नई दिल्ली: आजकल के अनियमित खाने से मोटापा जैसी समस्या आम होती जा रही है। मोटापा कम करने के लिए हम जाने क्या-क्या करते है। इसके लिए कम खाना खाते है, मेडिकल स्टोर से मोटापा

loss weight- India TV Hindi loss weight

नई दिल्ली: आजकल के अनियमित खाने से मोटापा जैसी समस्या आम होती जा रही है। मोटापा कम करने के लिए हम जाने क्या-क्या करते है। इसके लिए कम खाना खाते है, मेडिकल स्टोर से मोटापा कम करने के लिए दवाए लाते है या फिर खुब एक्सरसाइज करते है। जिससे कि मोटापा कम हो जाए। साथ ही इससे आपकी सेहत में भी फर्क पडता है।

ये भी पढ़े- छाछ पीने से कम हो सकता है मोटापा

आज के समय में दस में से आठ लोग मोटापे से परेशान है। अगर आप भी कई महीनों से मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपका मोटामा कम होने का नाम नही ले रहा है तो इन नियमों का रखे ध्यान। जिससे आप जल्द ही मोटापा से निजात पा जाएगे।

जब आप सोने जा रहे हो तो उशसे पहले ये काम करें जिससे कि आपका वजन कम हो जाए। इसमें आपको ज्यादा देर भी नही लगेगी और आपका वजन भी आसानी से कम हो जाएगा। हमारा शरीर चर्बी घटाने का काम नियमित रूप से दिन और रात में करता रहता है। जानिए ऐसे कौन से काम करें जिससे आपका मोटापा झट से कम हो जाए।

खाएं रात को मिर्च
एक रिसर्च के मुताबिक मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है| इसे रात में सोने से पहले अपने खानें में मिर्च को भी शामिल करें। जिससे आपका वजन लगातार घटता जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम करना चाहिए

Latest Lifestyle News