A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन कम करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले करें ये काम

वजन कम करना चाहते है, तो रात को सोने से पहले करें ये काम

नई दिल्ली: आजकल के अनियमित खाने से मोटापा जैसी समस्या आम होती जा रही है। मोटापा कम करने के लिए हम जाने क्या-क्या करते है। इसके लिए कम खाना खाते है, मेडिकल स्टोर से मोटापा

no sugar

रात को चीनी और स्‍टार्च को कहें न
चीनी और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं, जो कि हमारे इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को उत्‍तेजित कर देते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है। जब हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर इंसुलिन में जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है। जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसलिए रात को सोते समय इसका सेवन न करें।

इसके आलावा आप अपनी दिनचर्या में इन चीजों को शामिल कर वजन से निजात पा सकते है।

  • मोटापा से निजात पाने के लिए करेले के रस और नींबू का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए नींबू के रस और करेले के रस को मिलाकर रोजाना पीए। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।
  • पुदीना भी मोटापा कम करने लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप चाय में पुदीना का इस्तेमाल करें। या फिर टमाटर और पुदीना की पत्ती युक्त सलाद खाएं। साथ ही आप पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ खाएं। इससे आपके वजन नियंत्रित रहेगा।
  • एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू और शहद डालकर खाली पेट दो माह तक पीने से मोटापा कम होता है। सुबह उठकर नीबू-पानी लेना चाहिए। इससे बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन होता है।
  • दही मोटापा कम करने में लाभप्रद होता है। गेहूं के आटे की चपाती के बजाय जौ-चने के आटे की चपाती फिट रहने और सेहत के लिए वरदान है।
  • छाछ में काला नमक व अजवाइन मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है।
  • फाइबर की अधिक मात्रा वाले मौसमी जूस खाएं इसे वजन कम होता है। इनमें आप संतरा, मौसमी, नीबू और आंवला, सेब, बेरी जैसे फल-सब्जियां ले सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News