A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कही आप ज्यादा पानी तो नहीं पीते, हो सकता है खतरनाक

सावधान! कही आप ज्यादा पानी तो नहीं पीते, हो सकता है खतरनाक

आयुर्वेद के अनुसार हम अपनी दिनचर्या से संबधी समस्याओं से ऐसी कुछ गलतियां या कहे कि भ्रांतिया पाल लेते है कि हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। आयुर्वेद में माना जाता है कि हमें ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए ये हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेय साबित ह

water- India TV Hindi water

हेल्थ डेस्क: आजकल की जिंदगी दौड़ भाग भरी होती है। जिसके कारण हम अपने लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते है। जिससे हमारी शारीरिक फिटनेस पर प्रभाव पडने लगता है। हम दिन-भर क्या खाते है, क्या पीते है। इन सब का असर हमारे शरीर पर अच्छी तरह से पड़ता है। कभी-कभी ये असर हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है और कभी-कभी बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़े-

आयुर्वेद के अनुसार हम अपनी दिनचर्या से संबधी समस्याओं से ऐसी कुछ गलतियां या कहे कि भ्रांतिया पाल लेते है कि हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। आयुर्वेद में माना जाता है कि हमें ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए ये हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेय साबित हो सकता है। इस बात पर कितनी सच्चाई है। जानिए आयुर्वेद के माध्यम से।

ज्यादा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
माना जाता है कि अधिक पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके बारें में आयुर्वेद का कहना है कि गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है। जब आप इच्छानुसार पानी पी सकते है, लेकिन दूसरे मौसम में आप अधिक पानी नहीं पी सकते है। इससे आपको खतरा हो सकता है।

इसके अनुसार अगर किसी व्यक्ति को खून की कमी या फिर शरीर में जलन हो रही हो तो ठंडा पानी पिएं। साथ ही जिसे पुराना जुकाम, पेट संबंधी बीमारियां, सूजन और बवासीर संबंधी समस्या हो वह कम पानी पिएं। जिससे उसे अधिक परेशानी का सामना न उठाना पड़े।

खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए
आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि पानी को खाना से पहले पीने से हमारे शरीर को पतला करता है और बाद में पीने से मोटा करता है। इसलिए खाने के बाद पानी न पिएं। पानी की जगह आप मीठा सबसे पहले, उसके बाद खट्टी और नमकीन चीजें खाएं। जिससे आपका खाना आसानी से पच जाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News