Monday, April 29, 2024
Advertisement

नीम से स्किन ही नहीं होती है ग्लो बल्कि वजन भी होता है कम, जानें कैसे

नीम का हर भाग पत्तियां, फूल, छाल, जड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसका स्वाद थोड़ा कडवा होता है, लेकिन एक औषधि के रुप में इसका कोई जोड़ नहीं है। इसका सेवन करने से गंभीर से गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 07, 2016 17:19 IST
benifit of neem- India TV Hindi
benifit of neem

हेल्थ डेस्क: आजकल के जमाने में हम लोग देसी नुस्खों का कोई खास जगह नहीं दिया है क्योंकि आज के समय में अंग्रेजी दवाओं पर ज्यादा ही निर्भर हो गए है। इसका सबसे बडा कारण हो सकता है कि वो जल्दी हमारे शरीर में प्रभाव डालती है, लोकिन इन दवाओं में ज्यादा निर्भर रहना हमें इसका आदी बना देती है जिसके कारण कभी और ऐसी समस्या हुई तो बिना दवा लिए जा नहीं सकती है।

ये भी पढ़े- 

क्या आपको पता है कि हमारे आस-पास ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती है जिनमें अधिक मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते है। जिनके बारे में हमे ज्यादा पता नही होता है। इन्ही में से एक है नीम जिसमें औषधीय गुणों की भरमार होती है जो सौन्दर्य और सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

इसका इस्तेमाल औषधि रुप में आज भी किया जाता है। इसका हर भाग पत्तियां, फूल, छाल, जड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसका स्वाद थोड़ा कडवा होता है, लेकिन एक औषधि के रुप में इसका कोई जोड़ नहीं है।

आप जानते है कि इसका सेवन करने से गंभीर से गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाता है। कैंसर, मोटापा आदि भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है। जानिए नीम के औषधीय गुणों के बारें में।

वजन करें कम

नीम में ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपके वजन को भी कम कर सकती है। इसके लिए एक मुट्ठी  नीम के फूलों लेकर पानी में उबाल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर रोज खाली पेट पीएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement