A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ स्मोकिंग और शराब पीने से ज्यादा खतरनाक है यह काम, भूलकर भी न करें

स्मोकिंग और शराब पीने से ज्यादा खतरनाक है यह काम, भूलकर भी न करें

हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिससे आपके होश उड़ जाएंगे। सोना और आराम करना सभी को पसंद है लेकिन जो लोग ज्यादा सोते है उनके लिए यह बहुत ही बड़ी समस्या का कारण भी बन सकती है। जानिए कैसे.

sleep- India TV Hindi sleep

हेल्थ डेस्क: हम सभी ने लोगों को कहते हुए सुना है कि सोने से थकान तो दूर होती ही है साथ ही साथ दिमाग भी तरोताज़ा हो जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें नींद बहुत आती है और वे सोते भी बहुत हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिससे आपके होश उड़ जाएंगे। सोना और आराम करना सभी को पसंद है लेकिन जो लोग ज्यादा सोते है उनके लिए यह बहुत ही बड़ी समस्या का कारण भी बन सकती है।

एक स्टडी से बात सामने आई है कि ज्यादा सोना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। रात में 9 घंटे से ज्यादा की नींद लेना शराब और सिगरेट पीने से भी ज्यादा खतरनाक है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग दिन में ज्यादा देर तक बैठे रहते है उनकी मृत्यु जल्दी होने की आशंका रहती है। कुछ प्रमाणों से पता चला है कि ज्यादा देर तक बैठे रहना आपकी सेहत के लिए खतरनाक होता है।

पहले भी बहुत सी यूनिवर्सिटी ने ज्यादा सोने से संबंधित धारणाएं दी है लेकिन इस बार सिडनी यूनिवर्सिटी में सोने और बैठने पर शोध किया गया है। सिडनी यूनिवर्सिटी के सीनियर रिसर्च फेलो का कहना है कि न चलने फिरने से आपके शरीर पर तीन तरफा मार पड़ती है। स्टडी से पता चलता है कि हम जितना पाने और अस्वस्थ खान-पान की आदत को गंभीरता से लेते है उतनी ही गंभीरता से हमें अपनी सोने, बैठने और चलने फिरने को लेना चाहिए।

ये भी पढ़े:

अगली स्लाइड में पढ़े पूरी जानकारी

Latest Lifestyle News