A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन कम करना चाहते हैं तो फायदेमंद है मेथीदाना, इस तरह करें सेवन

वजन कम करना चाहते हैं तो फायदेमंद है मेथीदाना, इस तरह करें सेवन

वजन कम करने में मेथीदाने का सेवन फायदेमंद होता है। इसका सेवन कई तरीके से करके वजन कम किया जा सकता है।

Weight loss- India TV Hindi Weight loss

वजन कम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए कई एक्सरसाइज, डाइटिंग जैसी कई चीजें अपनानी पड़ती हैं। इन चीजों से वजन ना कम होने पर लोग सप्लीमेंट का सेवन करने लगते हैं। इन सप्लीमेंट का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और वजन को सही तरीके से कम नहीं करता है। अगर आप आसान और सही तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए मेथीदाना आपकी मदद कर सकता है। यह स्वस्थ तरीके से बिना शरीर को हानि पहुंचाए वजन कम करता है। वजन कम करने के लिए किस तरह से मेथीदाने का सेवन करें।

गर्म मेथीदाना:
वजन कम करने के लिए गर्म मेथीदाने का सेवन फायदेमंद होता है। गर्म मेथीदाने का सेवन करने के लिए इन्हें भूनकर पाउडर बना लें। इसका गर्म पानी के साथ सेवन करें।

पानी में भिगोकर:
पानी में भिगोकर मेथीदाने का खाली पेट सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। यह आपको प्रभावित तरीके से वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए रातभर मेथीदानों को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें छानकर खाली पेट खाएं।

मेथी दाने की चाय:
मेथीदानों का सेवन वजन कम करने के साथ वजन को कंट्रोल रखने में मददगार होता है। पाचन को बेहतर बनाने में भी यह फायदेमंद होता है। मेथीदाने की चाय बनाने के लिए। सबसे पहले पानी और मेथीदाने को मिलाकर पेस्ट बना लें। उसके बाद पानी को उबालकर उसमें मेथीदाने डालें। आप इसमें दालचीनी, अदरक भी डाल सकते हैं। इसे 5 मिनट तक पकाएं। आपकी मेथीदाने की चाय तैयार है।

Also Read:

एक दिन में इतने कप कॉफी पीना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, स्टडी में हुआ खुलासा

भारतीय युवा तेजी से हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार, रिसर्च में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

Latest Lifestyle News