Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

एक दिन में इतने कप कॉफी पीना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, स्टडी में हुआ खुलासा

कॉफी पीना, खासकर एक दिन में 25 कप तक, धमनियों के लिए उतना भी बुरा नहीं है जितना पूर्व के अध्ययनों में माना गया है। सोमवार को सामने आए एक नये अध्ययन में ऐसा कहा गया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 04, 2019 11:33 IST
COFFEE- India TV Hindi
COFFEE

हेल्थ डेस्क: कॉफी पीना, खासकर एक दिन में 25 कप तक, धमनियों के लिए उतना भी बुरा नहीं है जितना पूर्व के अध्ययनों में माना गया है। सोमवार को सामने आए एक नये अध्ययन में ऐसा कहा गया है।

धमनियां हमारे ह्रदय से ऑक्सीजन एवं पोषक तत्वों से युक्त रक्त को हमारे पूरे शरीर तक पहुंचाती हैं। अगर इनका लचीलापन खत्म होता है और ये सख्त हो जाती हैं तो ह्रदय पर जोर पड़ता है तथा व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने या आघात का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रिटेन के क्वीन मैरी लंदन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के इस अध्ययन में 8,000 लोगों को शामिल किया गया था। यह अध्ययन पूर्व के अध्ययनों को गलत बताता है जिनमें दावा किया गया था कि कॉफी पीने से धमनियों में सख्ती आ जाती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कॉफी पीने को धमनियों की सख्ती से जोड़ने वाले पूर्व अध्ययन परस्पर विरोधी थे और प्रतिभागियों की कम संख्या होने की वजह से इनको सर्वमान्य नहीं माना जा सकता।

अध्ययन के लिए कॉफी की खपत को तीन श्रेणियों में बांटा गया था। पहला जो एक दिन में एक कप से कम कॉफी पीते हैं, दूसरा जो प्रतिदिन एक से तीन कप और तीसरा जो तीन कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं।

एक दिन में 25 कप से ज्यादा कॉफी पीने वाले लोगों को अध्ययन से बाहर रखा गया लेकिन इस उच्च सीमा तक भी कॉफी पीने वाले लोगों की तुलना जब एक कप से कम कॉफी पीने वालों से की गई तो उनकी धमनियों में सख्ती बढ़ जाना जैसा कुछ नहीं देखा गया।

ये भी पढ़ें-

भारतीय युवा तेजी से हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार, रिसर्च में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

केरल में निपाह वायरस का एक मामला आया सामने, जानें इस जानलेवा रोग के लक्षण के साथ-साथ बचाव

तरबूज का करें यूं सेवन और पाएं गर्मियों में होने वाली इन खतरनाक बीमारियों से निजात

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement