A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाएं, अपनाए यह आसान घरेलू नुस्खे

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाएं, अपनाए यह आसान घरेलू नुस्खे

ऐसे में शरीर के जिस भाग को हम सबसे ज़्यादा नज़र अंदाज करते हैं वह है हमारे पैरों की एड़ियां। पूरे दिन की इसी भाग-दौड़ के बाद हमें पैरों में बेहद दर्द महसूस होता है। ..

ankle pain- India TV Hindi ankle pain

नई दिल्ली: वर्तमान समय के व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हमें दिनभर में काफी भागदौड़ करनी पड़ती है। ऐसे में शरीर के जिस भाग को हम सबसे ज़्यादा नज़र अंदाज करते हैं वह है हमारे पैरों की एड़ियां। पूरे दिन की इसी भाग-दौड़ के बाद हमें पैरों में बेहद दर्द महसूस होता है। जिसके साथ ही एडि़यों में दर्द होना सामान्‍य बात है। इसमें पीड़ित को मुख्‍य रूप से एड़ियों के नीचे या उसके पीछे दर्द होता है।

आपको बता दें कि हमारी एड़ियों की हड्डियों को पैर के अंगुठे से जोड़ने वाला टिश्यू का एक समूह होता है जिसे प्लांटर फेशिया टिश्यू के नाम से भी जाना जाता है। शरीर में इन टिश्यू की कमी होने से या फिर इनके खत्म हो जाने से लोगों को कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है, जिसमें चलने-फिरने की समस्या भी शामिल है। वैसे तो एड़ियों में दर्द काफी गंभीर भी हो सकता है जो कि आपका संतुलन बिगाड़ सकता है लेकिन काफी कम मामलों में ही यह स्वास्थ्य के लिए कोई समस्या पैदा करता है। (पतले शरीर से परेशान हैं तो जानिए वजन बढ़ाने के तरीके, नाश्‍ते में करें केले का सेवन )

वैसे तो एड़ियों का दर्द जल्द ही अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन आगर यह दर्द लंबे समय तक रह जाए, तो फिर वह परेशानी का कारण भी बन सकता है। मेडिकल की भाषा में एड़ियों के दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटिस भी कहा जाता है। इस बीमारी के कई कारण हैं लेकिन वज़न का बढ़ना और ठीक तरह से ना चलना इसके मुख्य कारणों में से एक है।

एथलीट और गर्भवती महिलाओं में आमतौर पर यह समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि एड़ियों के दर्द की इस समस्या के पीड़ितों में करीब 50 प्रतिशत ऐसे लोग भी हैं जिनहें प्लांटर फेशिआइटिस है। यह परेशानी लोगों में इतनी आम हो चली है कि आजकल हर 10 में से 8 लोग इसके शिकार हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह भी है कि इस दर्द का पूरी तरह से इलाज हो पाना थोड़ा मुश्किल है। (मानसून में हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, ऐसे करें बचाव)

आगे की स्लाइड में पढ़े आसान घरेलू नुस्खे

Latest Lifestyle News