A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाएं, अपनाए यह आसान घरेलू नुस्खे

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाएं, अपनाए यह आसान घरेलू नुस्खे

ऐसे में शरीर के जिस भाग को हम सबसे ज़्यादा नज़र अंदाज करते हैं वह है हमारे पैरों की एड़ियां। पूरे दिन की इसी भाग-दौड़ के बाद हमें पैरों में बेहद दर्द महसूस होता है। ..

ankle pain

ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। जिनमें एक्सरसाइज़ करना प्रमुख है। क्योंकि एक्सरसाइज इसके दर्द को काफी हद तक कम करने में सक्षम है। आइए जाने दो एक्सरसाइज़ के बारे में जिनकी मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। (बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इन 4 बातों को लाइफस्‍टाइल में शामिल कर 7 दिनों में घटाइए अपना वजन)

दो आसान घरेलू नुस्खे दिलाएंगे एड़ियों के दर्द से निजात

. सर्वप्रथम इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक तौलिया लें। उसके बाद उसी तौलिए को मोड़ कर अपने तलवे के नीचे रख लें। अब एड़ियों को उपर की तरफ उठा कर स्ट्रेच करें। इस पोजीशन को करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें उसके बाद दूसरे पैर से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

.सबसे पहले एक पानी की बोतल लें उसके बाद उस बोतल को अपने तलवों के नीचे रखें। अब अपने तलवे की ही मदद से इसे आगे पीछे रोल करें।ऐसा आप अपने दोनों पैरों से करें।

यह दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है ऐसे में यकीन मानिए कि इन दो एक्सरसाइज़ को कर के आप कुछ ही दिनों में अपने पैरों के दर्द की समस्या को अलविदा कर सकेंगे।  (क्‍या है फैटी लिवर की बीमारी, जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीको के बारे मेंमानसून में हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, ऐसे करें बचाव)

Latest Lifestyle News