Friday, March 29, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इन 4 बातों को लाइफस्‍टाइल में शामिल कर 7 दिनों में घटाइए अपना वजन

आज के दौर में ज्यादातर लोगों की परेशानी का कारण पेट पर फैट का जमा होना है। पेट की चर्बी किसी भी व्यक्ति के लुक को बिगाड़ देती है। इसे छुपाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या प्रयास करते है, लेकिन फिर भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिलती।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 30, 2017 17:22 IST
belly fat- India TV Hindi
belly fat

नई दिल्ली: बढ़ता वजन आज हर दूसरे आदमी की समस्‍या बन गया है और यह न केवल आपकी हेल्‍थ को प्रभावित करता है बल्कि इसका असर आपके पर्सनल व्‍यक्त्तित्‍व पर भी पड़ता है। आपकी स्‍मार्टनेस आपके ज्ञान के साथ ही आपके लुक और फिटनेस से भी तय होती है और यही वह कारण है जिसके चलते हर कोई फिट रहना चाहता है। लेकिन बढ़ता वजन इस रास्‍तें में बड़ी बाधा बन जाता है। लोग अपनी व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल के चलते अपनी सेहत पर अधिक ध्‍यान नहीं दे पाते और कई बार गलत लाइफस्‍टाल से जुड़ीं आदतों के चलते भी हमारा वजन बढ़ने लगता है।

 
इसमें पेट की चर्बी का बढ़ना शामिल है। आज के दौर में ज्यादातर लोगों की परेशानी का कारण पेट पर फैट का जमा होना है। पेट की चर्बी किसी भी व्यक्ति के लुक को बिगाड़ देती है। इसे छुपाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या प्रयास करते है, लेकिन फिर भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिलती।
 
कम खाने से पेट की चर्बी पर असर नहीं पड़ता:

पेट का मोटापा आपका लुक बिगाड़ने के साथ साथ कई बिमारियों को भी जन्म देता है। आज का युग फैशन का युग है जिसमें लड़कियां आकर्षक दिखने के लिए छोटे कपड़े पहनना अधिक पसंद करती है लेकिन पेट की चर्बी के कारण वे अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन सकती। लोग पेट की चर्बी से निजात पाने के लिए कई ऐसे तरीके अपनाते है जो केवल एक भ्रम है जिसमें से एक कम भोजन करना भी शामिल है। विशेषज्ञों का मानना है कि खाना कम खाने से पेट की चर्बी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

इन 4 बातों को जिंदगी में शामिल कर 7 दिनों में घटाइए अपना वजन :

व्यायाम एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप पेट की चर्बी से कुछ ही समय में निजात पा सकते है। इन चार इज़ी स्टैप्स को अपनाकर आप भी केवल 7 दिनों में पेट की चर्बी से छुटकारा पाकर फिट लग सकते है।(जानें किन तरीकों से मानसून में कर सकते है अपनी त्वचा की देखभाल)

आगे की स्लाइड में पढ़ेे इन इज़ी 4 स्टैप्स के बारे में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement