Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्रसन्न रहने वाले बुजुर्ग जीतें है...

प्रसन्न रहने वाले बुजुर्ग जीतें है ज्यादा: स्टडी

रसन्न रहने वाले बुजुर्ग लोग लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। जी, हां यह जानकारी एक नये अध्ययन में सामने आई है। अध्ययनकर्ताओं के इस समूह में भारतीय मूल का एक व्यक्ति भी शामिल है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 29 Aug 2018, 10:39:24 IST

हेल्थ डेस्क: प्रसन्न रहने वाले बुजुर्ग लोग लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। जी, हां यह जानकारी एक नये अध्ययन में सामने आई है। अध्ययनकर्ताओं के इस समूह में भारतीय मूल का एक व्यक्ति भी शामिल है।

ऐज एंड ऐजिंग नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के सर्वेक्षण में 4,478 लोगों को शामिल किया गया था। 2009 में शुरू किया गया अध्ययन 31 दिसंबर 2015 तक जारी रहा। इसमें शुरू में खुशी और बाद में किसी भी कारण से मौत की संभावना के बीच संबंधों का अध्ययन किया गया। (ज्यादा शराब पीने से असामयिक मृत्यु, कैंसर तथा हृदय रोगों का खतरा सबसे अधिक)

सिंगापुर में ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के सहायक प्रोफेसर राहुल मल्होत्रा ने कहा, ''तथ्यों से संकेत मिला है कि प्रसन्नता में थोड़ी सी बढ़ोतरी भी बुजुर्ग लोगों को दीर्घायु बनाने में लाभकारी हो सकती है।''

मल्होत्रा ने कहा कि इस तरह से खुशी या मनोवैज्ञानिक तंदुस्ती को बनाए रखने या सुधारने वाली व्यक्तिगत स्तर की गतिविधियों के साथ-साथ सरकारी नीति और कार्यक्रम से बुजुर्ग लोग दीर्घायु हो सकते हैं। (घर पर इस दिशा पर न रखें गमले, होगा नुकसान )

इस सर्वेक्षण को सिंगापुर में रहने वाले 60 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों पर केन्द्रित रखा गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन