1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ज्यादा शराब पीने से असामयिक मृत्यु, कैंसर तथा हृदय रोगों का खतरा सबसे अधिक

ज्यादा शराब पीने से असामयिक मृत्यु, कैंसर तथा हृदय रोगों का खतरा सबसे अधिक

अगर शराब का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारें में जरुर जान लें। शराब का सेवन करने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं होता है। जी हां वर्ष 2016 में दुनियाभर में शराब पीने से करीब 30 लाख लोगों की मौत होने का दावा करने वाले एक नए अध्ययन में यह पाया गया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 28, 2018 11:17 IST
Alcohol- India TV Hindi
Alcohol

हेल्थ डेस्क: शराब का सेवन करना आज के समय में लाइफस्टाइल का एक पार्ट बन गया है। कई लोग ऐसे होते है कि जिनकी खुशी और गम दोनों शराब के साथ ही बनती है। अगर आप भी उनमें से शामिल है तो अगर शराब का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारें में जरुर जान लें।  शराब का सेवन करने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं होता है। जी हां वर्ष 2016 में दुनियाभर में शराब पीने से करीब 30 लाख लोगों की मौत होने का दावा करने वाले एक नए अध्ययन में यह पाया गया है।

पत्रिका ‘लान्सेट’ में प्रकाशित अध्ययन में 195 देशों और क्षेत्रों में शराब के उपयोग और उससे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर का आकलन किया गया। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से एम्मेनुएला गाकीदोऊ ने कहा, ‘‘शराब से स्वास्थ्य को बड़ा खतरा है।’’

Total alcohol attributable male deaths

Total alcohol attributable male deaths

गाकीदोऊ ने कहा, ‘‘हमारे निष्कर्ष हाल ही में हुए अन्य अध्ययनों के अनुरूप हैं, जिनमें मदिरापान और असामयिक मृत्यु, कैंसर तथा हृदय रोगों में स्पष्ट एवं ठोस संबंध पाए गए हैं।’’ (सिर्फ 10 रुपये में हर स्टेज का कैंसर खत्म करने का दावा, घर में ही मौजूद है ट्रिटमेंट )

कई वर्षों से विशेषज्ञ कहते आए हैं कि थोड़ा-बहुत (प्रतिदिन महिलाओं के लिए एक पेग और पुरुषों के लिए दो पेग) शराब पीना संभवत: समग्र स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं होता।

Total alcohol attributable female deaths

Total alcohol attributable female deaths

गाकीदोऊ ने कहा, ‘‘बिल्कुल शराब ना पीने से समग्र स्वास्थ्य पर उत्पन्न खतरा कम हो सकता है।’’ (कहीं आप बार-बार एक ही गाना तो नहीं सुनते, तो आपको हो सकता है म्यूजिकल पैरालिसिस )

अध्ययन में पाया गया कि वर्ष 2016 में दुनियाभर में करीब 30 लाख लोगों की जान शराब पीने से हुई। इनमें से 12 प्रतिशत पुरुष थे जो 15 से 49 वर्ष की आयु के थे। बहरहाल, शोधकर्ता सामान्य तौर पर शराब पीने के कारण हुईं मौत के सभी मामलों और उससे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले परिणामों के अनुरूप उक्त निष्कर्षों पर पहुंचे हैं।

(इनपुट भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X