A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पाइनएप्पल दिलाएगा खांसी से 2 मिनट में छुटकारा, जानिए कैसे

पाइनएप्पल दिलाएगा खांसी से 2 मिनट में छुटकारा, जानिए कैसे

विंटर सीजन में अचानक से मौसम बदलने की वजह से खांसी की समस्या होती है।

pineapple- India TV Hindi pineapple

हेल्थ डेस्क: विंटर सीजन में अचानक से मौसम बदलने की वजह से खांसी की समस्या होती है। ठंड हवा की वजह से सर्दी, प्रदूषण या फिर किसी तरह की दवा का साइड इफेक्ट्स हो सकता है। लेकिन आपकी खांसी उस वक्त ज्यादा बढ़ सकती है जब आप दूध और दूध से बने प्रोडक्ट खाते हैं। खांसी के वक्त दूध से बने प्रोडक्ट खाने की वजह से फेफड़ो, गले में कफ जमा हो जाती है। इसलिए जब तक सही से खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूरी बनाए रखें।

आपको बता दें कि बार बार खांसी होने की वजह से कफ सूख जाता है और कुछ भी खाने पीने में तकलीफ होती है। खांसी के दौरान सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार चीज खाना खाना फायदेमंद होता है। कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना काफी नुकसानदेह होता है। आज हम आपको कई ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी आपकी खांसी और बिगड़ सकती है।

दूध 
खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है इसलिए जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें। 

प्रोसेस्ड फूड 
खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना जरूरी है। इसमें वाइट ब्रे, वाइट पास्ता, बेक्ड फूड, चिप्स वगैरह आते हैं। इनकी जगह हरी पत्तेदार सब्जी खानी चाहिए। 

फ्राइड फूड 
फ्राइड फूड्स खांसी में काफी नुकसान पहुंचाते हैं लिहाजा फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड खांसी में नहीं खाने चाहिए। 

खट्टे फल 
साइट्रिक एसिड वाले फल भी खांसी को बढ़ा सकते हैं। ऐसे फलों से पररहेज करना चाहिए। इनके बजाय पाइनएप्पल, आड़ू या तरबूज लेना चाहिए।  सर्दियों में टमाटर, पालक का सूप काफी फायदेमंद होता है। वहीं मूली और ठंडी चीजों का सेवन जैसे कच्चा टमाटर, दूध, दही बलगम को बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News