Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ये 2 आदतें बना सकती है आपको समय से पहले बूढ़ा, भूलकर भी न करें फॉलो

आप लंबे समय तक युवा बने रहना चाहते हैं तो आपको ये 2 आदतों से दूरी बनानी होगी। नहीं तो आपको बूढ़ा होने से कोई नहीं रोक सकता है...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 20, 2017 15:16 IST
age- India TV Hindi
age

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते है। जिसके कारण कड़ी मेहनत करते है। लेकिन खान-पान में कुछ गलतियां आपको उम्र स पहले ही बूढ़ा बना देती है। जी हां हम अपनी डाइट में न चाहते हुए भी कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लेते है। जो कि आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसी में है शराब और स्मोकिंग। एक स्टडी के अनुसार शराब और स्मोकिंग करने से आपकी उम्र कम हो जाती है।

जी हां आज के समय में हर कोई कभी न कभी शराब या स्मोकिंग का सेवन करते है। हाल तो यह हो गया है कि सबसे ज्यादा युवा इसकी चपेट में आ रहे है। जिनसे कारण वह समय से पहले अपनी जवानी खोते जा रहे है।

न अपनाएं ये आदते

यदि आप लंबे समय तक युवा बने रहना चाहते हैं तो ज्यादा शराब व धूम्रपान से आप को परहेज करना होगा। ज्यादा शराब व धूम्रपान करने से आप समय से पहले बूढ़े नजर आ सकते हैं। एक नए शोध में पता चला है कि ज्यादा शराब व धूम्रपान से शरीर पर उम्र का असर साफ दिखाई पड़ता है। इस शोध का प्रकाशन ऑनलाइन पत्रिका 'इपिडिमिओलॉजी एंड कम्यूनिटी हेल्थ' में हुआ है।

इतने साल का दिखाई देता है अंतर

शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि थोड़ी या सामान्य मात्रा में शराब पीने से उम्र में एक साल का अंतर दिखाई देता है।

शोधकर्ताओं का कहना है, "यह पहला शोध है, जो दिखाता है कि शराब व धूम्रपान का संबंध उम्र के बढ़ने के लक्षणों से जुड़ा हुआ है और इस तरह से व्यक्ति अपनी आयु से अधिक उम्र का दिखता है।"

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement