Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जानिए क्या है सोराइसिस, लक्षण और ऐसे करें इससे बचाव

यह आपकी स्किन में होने वाली एक टाइप की बीमारी है। जिसमें स्किन में एक मोटी परत जम जाती है। जो कि लाल रंग में खुदरे रुप में उभर कर आती है। जानिए इसके लक्षण, कारण और बचाव के बारें में...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2017 14:08 IST
Psoriasis - India TV Hindi
Psoriasis

हेल्थ डेस्क: आज के समय में आपको कोई भी बीमारी कहीं लेने नहीं जाना पड़ता है। कब कौन सी आपको बीमारी हो जाएं। इस बारें में कुछ कहा भी नहीं जा सकता है। आज के समय में ऐसी-ऐसी बीमारी हो जाती है। जिसके बारें में हमें पता ही नहीं होता है। इन्हीं में से एक बीमारी है सोराइसिस। यह एक स्किन संबंधी बीमारी है। हालांकि ये बीमारी 10 में से 2 लोगों को ही होती है।

सोराइसिस को नार्मल भाषा में अपरस कहते है। जो कि बहुत समय तक रहती है। यह महिला और पुरुष किसी को भी हो सकती है। इस बीमारी में आपके शरीर में धीरे-धीरे लाल खुरदरे धब्बे पड़ जाते है। जिनका ट्रिटमेंट अगर न कराया जाएं, तो जानलेवा भी साबित हो सकता है। यह बीमारी सर्दियों के मौसम में ज्यादा होती है। जानिए क्या है यह, लक्षण, कारण और उपचार।

क्या है सोराइसिस

यह आपकी स्किन में होने वाली एक टाइप की बीमारी है। जिसमें स्किन में एक मोटी परत जम जाती है। जो कि लाल रंग में खुदरे रुप में उभर कर आती है। मुख्य रुप से शुरुआत में ये बीमारी सिर के बालों के पीछे, हाथ-पैर, तलवों, कोहनी, घुचनों औप पीठ में अधिक होती है। मुख्य रुप से माना जाता है कि किडनी खराब होने से भी यह समस्या उत्पन्न होती है। यह 2 तरह से होता है।

  • अनुवांशिक
  • खुद ही प्रदूषण या किसी अन्य समस्या के कारण होना।

यह एक ऐसी बीमारी होती है। जो कि ठीक होने के बाद दोबारा हो जाती है। वैसे तो इसका ट्रिटमेंट होता है, लेकिन इसके लिए जरुरी है कि इस रोग को बढ़ने से पहले किया जाएं। इस बीमारी के कारण सबसे ज्यादा खतरा हार्टअटैक, डायबिचीज का होता है। जो कि कभी-कभी जानलेवा साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें कारण और  बचाव के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement